Travel Hacks For Parents: घूमने का शौक सभी को होता है लेकिन बच्चे इस प्लानिंग को मुश्किल बना देते हैं. बच्चों के साथ घूमना किसी चैलेंज से कम नहीं है, कभी वे किसी बात पर मचलने लगते हैं तो कभी उनकी तबीयत खराब हो जाती है. छोटी-छोटी बातें आपकी पूरी यात्रा को खराब कर देती हैं और आप ठीक से एंजॉय नहीं कर पाते हैं, लेकिन अगर आप पहले से कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें तो बच्चों के साथ घूमकर यात्रा को खुशनुमा और पलों को यादगार बना सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बच्चों के सामान की पैकिंग


बच्चों के साथ घूमने जाते वक्त उनका सामान अलग से पैक करना चाहिए, जिससे उनका सामान ढूंढने में आसानी हो. अक्सर हम बच्चों की ज्यादा केयर करने के चक्कर में ओवर सामान पैक कर लेते हैं, जिसको ट्रैवलिंग के दौरान कैरी (Carry) करना मुश्किल होता है, इसके लिए पहले जरूरी सामान की लिस्ट बनाएं, फालतू का सामान पैक न करें.


बच्चों के हिसाब से हो घूमने की जगह


घूमने की जगह सिलेक्ट करने से पहले बच्चों की पसंद का विशेष ख्याल रखें. कोई ऐसी जगह न चुनें जो केवल बड़ों के लिए ही हो और जहां बच्चे ठीक से एंजॉय ही न कर पाएं, ऐसी जगह बच्चे बोर हो जाएंगे और फिर परेशान करने लगेंगे. ऐसी जगह चुनें जहां खेल-कूद के लिए कुछ हो जैसे झूला या फिर वॉटरपार्क जैसी जगह बच्चे बहुत एंजॉय करते हैं.


बीच में रिलैक्स करना है जरूरी


बच्चे घूमने में जल्दी थक जाते हैं. हालांकि उन्हें इस बात का अहसास नहीं होता है, ऐसे में लगातार घूमने से उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. घूमते वक्त बीच-बीच में आराम जरूर करें, इससे वापस से रिफ्रेश होकर घूमने का मजा दोगुना हो जाएगा.


खाने का सामान


बच्चों को भूख जल्दी लगती है. अगर खाना टाइम पर न मिले तो बच्चे परेशान करने लगेंगे. कई ऐसी जगह होती हैं, जहां दूर-दूर तक खाने को कुछ नहीं मिलता है. ऐसे में बहुत परेशानी हो सकती है, इसलिए पहले से पैक्ड खाना साथ में रखना चाहिए. आप घर पर पापड़ी और लड्डू जैसे सामान बनाकर भी रख सकते हैं.


ये सामान रखना न भूलें


बच्चों के कपड़े मौसम के हिसाब से रखें, बच्चों को सर्दी जल्दी लगती है, इसलिए गरम कपड़े हमेशा साथ में रखकर चलें. इसके साथ, दूध की बॉटल, मिल्क पाउडर, नैपकिन, डायपर, दूध गर्म करने के लिए इलेक्ट्रिक केटली, दवाइयां रखना न भूलें. डिजाइनर कपड़ों की बजाय कंफर्टेबल कपड़ें साथ में रखें.


पैसे बचाएं


कई जगह जैसे बस, ट्रेन, फ्लाइट और टूरिस्ट प्लेस की एंट्री में बच्चों के लिए डिस्काउंट होता है इसका फायदा जरूर उठाएं, अनजाने में ज्यादा पैसे न गंवाएं.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर