Travelling Tips: घूमने का शौक सबको होता है, खासकर बारिश के मौसम में सभी घूमना पसंद करते हैं, लेकिन मुश्किल से प्लानिंग हो पाती है और अगर प्लानिंग हो भी जाए तो कई बार फेल हो जाती है. अगर आप किसी लंबी ट्रिप की तैयारी कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो छोटी-छोटी गलतियां आपकी सारी प्लानिंग पर पानी फेरकर ट्रिप को खराब कर सकतीं हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सेहतमंद होने पर ही जाएं


ट्रेवलिंग से पहले ये जानना जरूरी है कि आप इस ट्रिप के लिए एकदम तैयार हों. हम अक्सर ब्रेक या खाली वक्त में घूमने जाते हैं. कभी-कभी ऐसा होता है कि हमारा घूमने का मन तो होता है, लेकिन छुट्टियों से पहले थकान होने लगती है.  हम थकान दूर करने और एंजॉय के लिए बाहर जाते हैं, लेकिन होता इसके उलट है. हम थके हुए शरीर और मन से ट्रेवल करने जाते हैं, जिससे एंजॉय नहीं कर पाते हैं, बल्कि बीमार होने लगते हैं, तो जाने से पहले चेक कर लें कि आप घूमने के लिए पूरी तरह तैयार हों.


जरूरी डॉक्यूमेंट्स


बाहर जाते वक्त कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स का होना बहुत जरूरी है जैसे हमारा पहचान पत्र, पासपोर्ट, एटीएम कार्ड. ये न हों तो अपने शहर के बाहर भी जाने में दिक्कत हो सकती है.


जगह की रिसर्च


ट्रिप पर जाने से पहले उस जगह के बारे में ये जान लें कि जगह कैसी है, वहां का मौसम कैसा है. जगह के बारे में जानने के लिए गूगल का सहारा ले सकते हैं लेकिन एक ही साइट पर पढ़कर पूरा विश्वास न करें, अलग-अलग जगह से जानकारी जुटाएं. अगर पहले कभी आपके आस-पास से कोई उस जगह पर घूमने गया हो तो उससे बात करें, सलाह मांगें, क्योंकि लोगों का एक्सपीरिएंस जानकर हम उनकी गलतियों से सीख सकते हैं और उन गलतियों को करने से बच सकते हैं.


पैकिंग का सामान


जाने से पहले पैकिंग का खास ख्याल रखना चाहिए, नहीं तो ट्रेवलिंग के दौरान दिक्कत होती है. कोई भी ऐसा एक्सट्रा सामान न रखें जिसकी जरूरत कम हो, ताकि बैग का वजन कम रहे. टॉर्च और फर्स्ट एड बॉक्स रखना बिलकुल न भूलें. बर्फ वाली जगहों में अक्सर लैंड स्लाइड होता रहता है जिस वजह से 2-3 दिन तक रुकना पड़ जाता है, तो ऐसी जगह जाते वक्त पैकेज्ड फूड जरूर रखें ताकि कोई भी परेशानी आने पर भूखा न रहना पड़े. मौसम के हिसाब से कपड़े रखें अगर बारिश वाली जगह है तो रैनकोट और छाता रखना न भूलें और ठंडी जगह है तो गर्म कपड़े रखें. मेक-अप का सामान भी ध्यान से रखें. 


सुविधाओं की जानकारी


उस जगह की सारी सुविधाओं की जानकारी हमारे पास होना चाहिए. कई जगह ऐसी होती हैं जहां प्राकृतिक सौन्दर्य तो बहुत खूबसूरत होता है, लेकिन वहां मॉर्डन सुविधाएं नहीं होती हैं.  ऐसी कई जगह हैं जहां मोबाइल नेटवर्क और एटीएम जैसी सुविधाएं नहीं हैं, अगर हमें इन सबकी इन्फॉर्मेशन न हो तो हम बिना तैयारी के जाएंगे और हमारा घूमना मुश्किल हो जाएगा.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर