Female Teacher Viral Video: किसी भी शख्स के लिए एजुकेशन एक 'हथियार' का काम करती है. ज्ञान के बलबूते आम आदमी भी खास आदमी बन जाता है. करोड़ों की संपत्ति का मालिक बन जाता है. कहते हैं कि एजुकेशन लोगों का मार्गदर्शन करने के लिए एक शक्तिशाली हथियार का काम करती है. यहां तक कि जो चीजें टीचर बोल नहीं पाते, तब भी वे इशारों और कार्यों के माध्यम से ज्ञान देते हैं. हाल ही में, एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हुआ, जिसे एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर शेयर किया गया. बच्चों को 'अच्छे स्पर्श और बुरे स्पर्श' (Good Touch Bad Touch) के कॉन्सेप्ट के बारे में शिक्षित किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्लास में टीचर ने बच्चों को सिखाई अच्छी चीजें


इस वीडियो में एक महिला टीचर ने एक छात्रा को बेहद संवेदनशीलता के साथ समझाने की कोशिश की. उन्होंने क्लास में मौजूद छात्राओं को समझाने की कोशिश की कि कैसे बैड टच और गुड टच को समझें. महिला टीचर ने फिजिकल टच के बारे में भी सिखाया. यह वीडियो महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बच्चों को महत्वपूर्ण सबक प्रदान करता है, उन्हें ऐसे ज्ञान से लैस करता है जो उन्हें संभावित नुकसान और दुर्व्यवहार से बचा सकता है. वीडियो के एक हिस्से में, टीचर ने धीरे से लड़की के सिर को छुआ, और छात्र ने इसे 'गुड टच' के रूप में सही ढंग से पहचाना. इसके विपरीत, जब टीचर ने अनुचित शारीरिक संपर्क किया, तो छोटी लड़की ने इसे 'बैड टच' के रूप में सही ढंग से पहचानते हुए नहीं के साथ जवाब दिया.


 



 


वीडियो पर लोगों ने दी कुछ ऐसी प्रतिक्रियाएं


इस शिक्षक का मार्गदर्शन आवश्यक है, खासकर ऐसी दुनिया में जहां कई व्यक्ति अपने बच्चों के साथ ऐसे संवेदनशील मुद्दों पर बात करने से झिझकते हैं. प्लेटफॉर्म एक्स पर शेयर किए गए वीडियो को हर्ष त्यागी ने कैप्शन के साथ लिखा, "हर बच्चे को पता होना चाहिए. अच्छा स्पर्श बनाम बुरा स्पर्श. एक महत्वपूर्ण संदेश!" वीडियो ने इंटरनेट पर काफी ध्यान आकर्षित किया है और लोगों ने अपना समर्थन और प्रशंसा व्यक्त की है. एक यूजर ने कमेंट में लिखा, "बहुत बढ़िया". जबकि एक अन्य उपयोगकर्ता ने इस ज्ञान को शिक्षा का अनिवार्य हिस्सा बनाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा, "ये ज्ञान अनिवार्य होना चाहिए शिक्षा में." एक तीसरे यूजर ने टीचर की तारीफ करते हुए लिखा, 'आप महान हैं.'