Gobhi Manchurian Video: हाल ही में ऑनलाइन एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें 500 किलोग्राम गोबी मंचूरियन तैयार करने की प्रक्रिया दिखाई गई है. यह वीडियो सूरत के एक कैटरिंग कंपनी द्वारा बनाया गया है. वीडियो में, कई लोग गोभी काटते और उसे आटे में मिलाते हुए दिखाई देते हैं. खाना बनाने वाले कारीगरों को देखकर लगता है कि वह बेहद ही अनहाइजेनिक यानी कि बिना साफ-सफाई के गोभी मन्चुरियन को तैयार कर रहे हैं. वे गंदे हाथों से काम कर रहे हैं. यह स्वच्छता के मानकों के लिए एक बड़ा खतरा है. स्वच्छता के नाम पर कारीगरों में कुछ भी ऐसा नहीं देखने को मिला, जिससे संतुष्टि मिल सके.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गोभी मंचुरियन का यह वीडियो कर देगा हैरान


वीडियो में फूलगोभी को काटने से लेकर उसे तेल में तलने तक की पूरी प्रक्रिया दिखाई गई है. इस पूरी प्रक्रिया में खाना बनाने वाले शेफ व उनके साथ मौजूद कर्मचारियों द्वारा स्वच्छता का ध्यान नहीं रखा गया. इस वीडियो के वायरल होने के बाद, लोगों ने स्वच्छता के मानकों पर चिंता व्यक्त की. उन्होंने कहा कि इस तरह से तैयार किया गया मंचूरियन खाने से लोगों को बीमार होने का खतरा हो सकता है. यह इंडो-चाइनीज फूड आम तौर पर ज्यादातर लोगों का पसंदीदा होता है, लेकिन उन्हें नहीं मालूम होता कि आखिर कैसे तैयार किया जाता है. मंचूरियन बॉल्स को तैयार करने की यह वायरल क्लिप कथित तौर पर सूरत स्थित कैटरर्स द्वारा की गई. 


 



 


वीडियो पर कई सारे लोगों ने दी प्रतिक्रियाएं


वीडियो के हर फ्रेम में आप कारीगरों द्वारा गंदगी से बनाई जाने वाली गोभी मंचुरियन को देख सकते हैं. कई सारे लोगों ने वीडियो पर अपनी प्रतिक्रिया दी. एक यूजर ने लिखा, "यदि आपको मंचूरियन पसंद है, तो इस वीडियो को न देखें." इस चेतावनी के बावजूद, वीडियो ने इंटरनेट पर काफी लोकप्रियता हासिल की. वीडियो पर अब तक दो लाख से अधिक लाइक्स मिले और साढ़े पांच लाख मिलियन से ज्यादा व्यूज मिले. एक अन्य यूजर ने तंज कसते हुए लिखा, "प्राकृतिक नमक सफलतापूर्वक जोड़ा गया." जबकि तीसरे ने अफसोस जताया, "स्वच्छता की कमी हर जगह दिखाई दी." एक अन्य ने लिखा, "जितना अधिक मैं ऐसे वीडियो देखता हूं, उतना ही मुझे बाहर खाने से बचने में मदद मिलती है."