Chhattisgarh New CM: छत्तीसगढ़ के नए सीएम आदिवासी नेता विष्णु देव साय होंगे. विधायक दल की बैठक के बाद पार्टी की ओर से भेजे पर्यवेक्षकों ने उनके नाम का ऐलान कर दिया. पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह भी विधायक दल की मीटिंग में शामिल होने क लिए बीजेपी दफ्तर पहुंचे. दोपहर 2 बजे विधायक दल की बैठक अपने तय समय पर शुरू हुई. दोपहर 12 बजे से ही विधायकों को पहुंचना शुरू हो गया था. रमन सिंह बैठक शुरू होने से ठीक पहले पहुंचे. मीटिंग में जाने से पहले रमन सिंह ने कहा कि सीएम का ऐलान आज ही होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरकार में होंगे 2 डिप्टी सीएम


सूत्रों के मुताबिक विष्णु देव साय की सरकार में दो डिप्टी सीएम भी होंगे. पार्टी सूत्रों के मुताबिक डिप्टी सीएम की जिम्मेदारी के लिए विजय शर्मा और अरुण साव को चुना गया है. हालांकि पार्टी की ओर से इस बारे में अभी तक कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है. यह शपथ ग्रहण समारोह पुलिस परेड ग्राउंड में होगा.


छत्तीसगढ़ में रमन सिंह संभालेंगे नई जिम्मेदारी!


छत्तीसगढ़ में विधायकों की ओर से सीएम के रूप में चुने गए विष्णु देव साय ने राज्यपाल से मुलाकात के दौरान उन्हें विधायकों के समर्थन वाला पत्र सौंपा. माना जा रहा है कि 12 या 13 दिसंबर को उनकी सरकार का शपथ ग्रहण समारोह हो सकता है. विष्णु देव ने कहा कि नई सरकार बनने पर पीएम मोदी की सभी गारंटी पूरी की जाएंगी. पार्टी सूत्रों के मुताबिक पूर्व सीएम रमन सिंह नई सरकार में स्पीकर की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं.  


राज्यपाल से मिलने पहुंचे विष्णु देव साय


छत्तीसगढ़ में पार्टी विधायक दल की बैठक में सीएम चुने जाने के बाद विष्णु देव साव अब राजभवन पहुंचे हैं. वे अपने समर्थक विधायकों की सूची पेश करके राज्यपाल से सरकार बनाने के लिए उन्हें आमंत्रित करने का आग्रह करेंगे. चूंकि बीजेपी के पास स्पष्ट बहुमत है, इसलिए उन्हें राजभवन का न्योता मिलना तय है. 


भूपेश बघेल ने दी बधाई


विष्णु देव साय को छत्तीसगढ़ का नया सीएम इलेक्ट होने पर राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बधाई दी है. सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट शेयर करके बघेल ने कहा, कुनकुरी विधायक और वरिष्ठ भाजपा नेता विष्णु देव साय जी को भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने पर बधाई एवं शुभकामनाएं. नवा छत्तीसगढ़ की न्याय और प्रगति यात्रा को आप मुख्यमंत्री के रूप में आगे बढ़ाएं, ऐसी कामना करता हूं.'



खत्म हुआ सस्पेंस


छत्तीसगढ़ में आज बीजेपी विधायक दल की बैठक हुई. विधायकों के साथ बैठक में पर्यवेक्षक भी मौजूद रहे. छत्तीसगढ़ के प्रभारी और सह प्रभारी भी बैठक में थे. मीटिंग में सीएम के नाम को लेकर मंथन हुआ. बैठक खत्म होने के बाद सीएम के नाम का ऐलान कर दिया गया. 


कौन-कौन थे सीएम की रेस में?


छत्तीसगढ़ सीएम की रेस में 3 बार के सीएम रमन सिंह, आदिवासी समुदाय संबंध रखने वाले विष्णु देव साय और रेणुका सिंह व ओबीसी नेता अरुण साव थे. ओपी चौधरी का नाम भी खूब चल रहा था. हालांकि, जब पार्टी की ओर से नए सीएम के नाम का ऐलान किया गया तो चर्चा में चल रहे कई नाम पीछे छूट गए. 


कौन नेता रहा कितना मजबूत?


- नेताओं के प्रोफाइल की बात करें तो रमन सिंह 3 बार के मुख्यमंत्री रहे हैं. उन्हें राज्य चलाने की बेहतर समझ है. जातीय समीकरणों में भी वे फिट थे. वे राजनांदगांव से चुनाव जीते हैं.


- अरूण साव, छत्तीसगढ़ बीजेपी के अध्यक्ष हैं. छत्तीसगढ़ में पार्टी का दिग्गज चेहरा हैं. साहू समाज से ताल्लुक रखते हैं. ओबीसी वर्ग से आते हैं. एबीवीपी से भी जुड़े रहे हैं. संघ के भी करीबी हैं.


- रेणुका सिंह, भरतपुर सोनहत से जीती हैं. आदिवासी समुदाय से ताल्लुक रखती हैं. 2019 में सरगुजा से सांसद बनी थीं. मोदी सरकार में राज्य मंत्री हैं. 2 बार विधायक रह चुकी हैं.


- विष्णु देव साय आदिवासी समाज से आते हैं. छत्तीसगढ़ बीजेपी के अध्यक्ष रह चुके हैं. सांसद और केंद्रीय मंत्री भी रहे हैं. संघ के करीबी नेताओं में एक हैं.