Chhattisgarh Exit Poll Election Results 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के नतीजों का ऐलान 3 दिसंबर को होना है. हर बार की तरह इस बार भी चुनाव से पहले एग्जिट पोल के अनुमान सामने आ गए हैं. छत्तीसगढ़ का एग्जिट पोल चौंकाने वाला है. राज्य में सबसे बड़े दल भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. सीवोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को 43.4% वोट शेयर मिलने का अनुमान है. वहीं, बीजेपी का वोट प्रतिशत 41.2% रह सकता है. एग्जिट पोल के अनुमानों के मुताबिक राज्य में भाजपा को वोट शेयर के मामले में सबसे ज्यादा फायदा हुआ है. भाजपा के वोट शेयर में 8.2% का इजाफा हो सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या होता है एग्जिट पोल?


यहां एग्जिट पोल के बारे में यह जान लेना बेहद जरूरी है कि यह सिर्फ अनुमान है. एग्जिट पोल वोटर सर्वे है. ये सर्वे मतदान के बाद किया जाता है. इससे एक अनुमान लग जाता है कि चुनाव में किस पार्टी का पलड़ा भारी है. छत्तीसगढ़ की बात करें तो राज्य में बीजेपी-कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. दोनों पार्टियों ने जीत का दावा किया है.


कांग्रेस को 41 से 53 सीटों का अनुमान


छत्तीसगढ़ पर सीवोटर के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 41 से 53 सीटें मिलने का अनुमान है. सीटों के इस अनुमान के मुताबिक कांग्रेस राज्य में अपने दम पर बहुमत हासिल कर सकती है. वहीं, भाजपा को 36 से 48 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है. अभी की बात करें तो छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस के पास 71 और भाजपा के पास 14 सीटें हैं.


गरमागरम चुनाव प्रचार


चुनाव प्रचार के दौरान छत्तीसगढ़ में भाजपा और कांग्रेस के बीच काफी तल्खी देखने को मिली थी. चुनाव प्रचार के ही दौरान प्रवर्तन निदेशालय ने महादेव ऐप से जुड़े 508 करोड़ रुपये के घोटाले की जांच शुरू की थी. ईडी की जांच को सीएम भूपेश बघेल से भी जोड़ा गया था. महादेव ऐप घोटाले को लेकर भाजपा ने कांग्रेस और भूपेश बघेल पर जमकर निशाना साधा था.


7.23 लाख नए वोटर- छत्‍तीसगढ़ में कुल वोटर 02.03 करोड़ हैं. इनमें से 01.01 करोड़ पुरुष और 01.02 करोड़ महिलाएं हैं. वहीं 07.23 लाख नए वोटर हैं.


2.3 करोड़ मतदाता- राज्‍य की कुल 90 सीटों में से 51 सामान्य वर्ग की हैं, जबकि 10 सीटें एससी और 29 सीटें एसटी के लिए रिजर्व हैं. राज्य में कुल 2.3 करोड़ मतदाता हैं.


90 सीटों पर चुनाव- राज्य में कुल 90 सीटों पर चुनाव हो रहा है जिसमें से 20 सीटों पर पहले चरण में और 70 सीटों पर दूसरे चरण में मतदान हुआ.


दो चरणों में मतदान- छत्तीसगढ़ में पहले चरण में 20 सीटों के लिए 7 दिसंबर को और दूसरे चरण में 70 सीटों के लिए 17 नवंबर को मतदान हुआ था.


नतीजा 3 दिसंबर को


आरोपों को नकारते हुए कांग्रेस ने पूरी ताकत के साथ चुनाव प्रचार जारी रखा. कांग्रेस ने राज्य में अपनी आदिवासी समर्थक छवि को भुनाने की कोशिश की. सीएम बघेल ने मंदिर के जीर्णोद्धार और हिंदू धार्मिक पर्यटन सर्किट - राम वन गमन पथ के विकास के साथ हिंदुत्व के एजेंडे को भी आगे बढ़ाया. लेकिन जानकारों की मानें तो  भ्रष्टाचार और कथित गुटबाजी (सीएम बघेल और उनके डिप्टी टीएस सिंह देव के बीच) के मुद्दे कांग्रेस के लिए नुकसान पहुंचाने वाले हो सकते हैं. भाजपा का दम-खम से चुनाव प्रचार और कांग्रेस के पांच साल के कार्य का नतीजा 3 दिसंबर को सामने आ जाएगा.