Old Bill Of Cycle: पुराने जमाने में लोग पैदल चलते थे, उनके पास आवागमन के साधन बहुत ही कम थे. फिर धीरे-धीरे जब विकास हुआ तो साइकिल आई. साइकिल के बाद बाइक आ गई और फिर अब तो लोग ट्रेन हवाई जहाज से सफर करने लगे हैं. लेकिन किसी जमाने में साइकिल की सवारी भी रईसों की सवारी होती थी. आधुनिक दौर में तो साइकिल भी महंगी हो गई है, लेकिन किसी जमाने में इसकी कीमत उतनी ही थी जितने में आज साइकिल का पंचर बन जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, हाल ही में सोशल मीडिया पर साइकिल का एक पुराना बिल वायरल हुआ है. इस बिल में दिख रहा है कि सन 1934 में एक साइकिल खरीदने में कितने रुपए लगाने पड़ते थे. जैसे ही यह बिल सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, लोग इस बिल की तुलना आज के दाम से करने लगे और अपनी-अपनी प्रतिक्रिया देने लगे. आइए जानते हैं यह दौर कब का है और इस बिल में साइकिल की कीमत कितनी थी.


यह बिल करीब 88 साल पुराना बताया जा रहा है, जो कि साल 1934 में मिलने वाली एक साइकिल का है. बिल पर 7 जनवरी 1934 की तारीख लिखी हुई है यानी यह करीब 89 साल पुराना बिल है. यह वायरल बिल कोलकाता की एक साइकिल दुकान का है. बिल पर दुकान का नाम कुमुद साइकिल वर्क्स लिखा हुआ है. आज का कोलकाता उस जमाने में कलकत्ता हुआ करता था. 


इस बिल पर साइकिल का दाम महज 18 रुपए लिखा हुआ है. ट्विटर पर इस पोस्ट को शेयर किया गया है. पोस्ट शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है कि 90 साल पुरानी साइकिल का बिल. मेरा मानना ​​है कि उस समय 18 रुपए 1800 रुपये के बराबर होते हैं. क्या मैं सही हूं?.  जैसे ही यह बिल सामने आया, लोगों की प्रतिक्रियाओं का दौर शुरू हो गए. लोग इस दाम की तुलना आज के दाम से करने लगे हैं.