Happy Chocolate Day 2023: वैलेंटाइन वीक के सबसे प्यारे दिनों में से एक है चॉकलेट डे. इस दिन लोग अपने चाहने वालों को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं. इसका एक सबसे बढ़िया विकल्प हो सकता है डार्क चॉकलेट. आज की ज्यादातर यंग लोगों को डार्क चॉकलेट (dark chocolate) काफी पसंद होती है. डार्क चॉकलेट आयरन, मैग्नीशियम और जिंक जैसे खनिजों से भरपूर होती है. डार्क चॉकलेट में मौजूद कोको में फ्लेवोनॉयड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि डार्क चॉकलेट (dark chocolate benefits) खाने से हमें क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डिप्रेशन का इलाज
डार्क चॉकलेट के खाने से जुड़े आनंद के अलावा, ये डिप्रेशन के खतरे को कम करने से भी मदद कर सकता है.


दिल की बीमारी
नियमित रूप से डार्क चॉकलेट खाने से किसी व्यक्ति में दिल की बीमारी विकसित होने की संभावना कम हो सकती है. डार्क चॉकलेट में कुछ कंपाउंड (विशेष रूप से फ्लेवनॉल्स) दिल की बीमारी के लिए दो प्रमुख जोखिम फैक्टर (हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल) को प्रभावित करते हैं.


एंटीऑक्सीडेंट
डार्क चॉकलेट अच्छे एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करती है जिसका अर्थ है कि यह आपकी स्किन और बालों की सेहत के लिए भी अच्छा है.


वेट लॉस
सीमित मात्रा में डार्क चॉकलेट खाने से वजन घटाने की प्रक्रिया में मदद मिल सकती है.


डायबिटीज का इलाज
डार्क चॉकलेट में पॉलीफेनोल होता है, जो एक नेचुरल रूप से पाया जाने वाला कंपाउंड है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार करते हैं. इससे डायबिटीज को कंट्रोल में किया जा सकता है.


कितनी डार्क चॉकलेट खानी चाहिए?
कई अध्ययनों के अनुसार, आम तौर पर प्रति दिन 20-30 ग्राम डार्क चॉकलेट का उपयोग किया जाना चाहिए. कोको के ज्यादा प्रतिशत वाले डार्क चॉकलेट में आमतौर पर चीनी कम लेकिन फैट अधिक होती है. अधिक कोको का मतलब अधिक फ्लेवनॉल्स भी होता है, इसलिए 70 प्रतिशत से ज्यादा कोको वाली डार्क चॉकलेट चुनना सबसे अच्छा है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं