अगर डायबिटीज के मरीज हैं तो काफी कुछ चीजों से परहेज करना पड़ता है. लेकिन अगर ब्लड शुगर लेवल कम करना चाहते हैं तो बहुत सी हेल्दी चीजों को अपनी डाइट में एड भी किया जा सकता है. हाल ही में हुई एक स्टडी के मुताबिक नींबू का प्रयोग करने से भी ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता है. यह डायबीज के लोगों के लिए काफी राहत भरी खबर है. नींबू में विटामिन सी होता है जो एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इसके शरीर को और भी बहुत सारे लाभ मिल सकते हैं. बहुत सारे शुगर के मरीजों को यह पता नहीं होता है कि कौन सी चीजों में नींबू मिला कर उसका सेवन कर सकते हैं. कहीं अन्य इंग्रेडिएंट्स से तो उन्हें नुकसान नहीं पहुंच जाएगा. इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं अपनी डाइट में नींबू शामिल करने के बेहतरीन तरीके.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डायबिटीज के मरीजों के लिए नींबू कैसे लाभदायक है?


· नींबू में विटामिन सी होता है जो एक एंटी ऑक्सिडेंट माना जाता है. इसमें फाइबर, एंटी इंफ्लेमेट्री , एंटी ऑक्सिडेंट गुण होते हैं और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी लो होता है. इस कारण भी ब्लड शुगर कम करने में नींबू सहायक है. नींबू में मौजूद पौष्टिक तत्व होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को तेज करने में सहायक होते है.


· अपने खाने के ऊपर थोड़ा सा नींबू का रस निचोड़ना खाने में नींबू एड करने का सबसे आसान तरीका होता है.


· अगर सुबह सुबह एक गिलास नींबू का जूस पी लें तो इससे भी बहुत लाभ मिल सकते हैं. इसके लिए केवल गर्म पानी में नींबू का रस निचोड़ लेना है.


· डिटॉक्स वॉटर भी नींबू द्वारा बनाया जा सकता है. साइड में नींबू की स्लाइस रख लें और शरीर टॉक्सिन से मुक्त हो जायेगा.


· अपने सलाद में भी सारी सब्जियों के ऊपर नींबू का रस डाल सकते हैं.


· स्टार्च से भरपूर फूड जैसे आलू, चावल, चुकंदर में भी नींबू का प्रयोग जरूर करें.