Honey Water Benefits For Health: शहद का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. शहद कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. इसलिए शहद को इसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. बता दें शहद में एंटी-इफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट्स गुण मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है.वहीं लोग इसका सेवन सीधे तौर पर, हर्बल टी या फिर भोजन की चीजों में डालकर इसका सेवन करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि सुबह खाली पेट शहद का पानी पीने से आपको बहुत फायदे मिलते हैं. जी हां शहद पानी का सेवन करने से आप कई बीमारियों से दूर रहते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे शहद का पानी पीने के क्या लाभ मिलते हैं?
शहद का पानी पीने के फायदे-
वेट लॉस और फैट दोनों में मदद करता है-

अगर आप शहद का पानी पीते हैं तो आपको वजन कम करने में मदद मिलती है. इसके लिए आप सुबह के समय रानी में शहद मिलाकर पिएं ऐसा करने से पाचन भी मजबूत रहता है और मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद मिलती है. जिसकी वजह से यह एक डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में काम करता है. यह शरीर की चर्बी को भी बर्न करने में मददगार है. इसलिए इसका सेवन रोजाना कर सकते हैं.
इम्यूनिटी मजबूत होती है-
एंटीऑक्सीडेंट्स से  भरपूर शहद सर्दी-खांसी, वायरल संक्रमण, मौसमी एलर्जी और बुखार आदि जैसी समस्याओं से बचाने और छुटकारा दिलाने में शहद बहुत लाभकारी है. यह आपके शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करती हैं. 
गले की खराश से दिलाए छुटकारा-
गले में खराश होने पर शहद का पानी बहुत लाभकारी होता है. यह गले की सूजन और दर्द छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है. इसके लिए आप गुनगुने पानी में शहद और डालकर इसे घूंट-घूंट कर पी सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर