Winters Food: ठंड आ गई है और लोग बीमारियों की चपेट में भी आने लगे हैं. ऐसे में हेल्थ पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. लोगों को बीमारियों से बचाने की सब्जियों में कुदरती ताकत होती है. हो सकता है कुछ सब्जियां आपको पसंद ना हों लेकिन ठंड में अलग-अलग डिशेज के रूप में उनका सेवन जरूर करें. बच्चों और बुजुर्गों के लिए भी ये सब्जियां ठंड में बेहद उपयोगी हैं. आइए आपको बताते हैं कि सर्दियों में कौन-कौन सी सब्जियां खानी चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पालक


पालक में विटामिन बी, सी और ई पाया जाता है. ठंड के मौसम में ये कई बीमारियों से बचाता है और शरीर को स्वस्थ रखता है. इसमें आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, पैटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे पौष्टिक तत्व होते हैं. पालक की कई डिशेज आप घर में बना सकते हैं, जो खाने में भी काफी लजीज होती हैं.


बथुआ


बथुआ स्वास्थ्य को लाभ देने वाली सब्जी है. इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन जैसी जरूरी चीजें शामिल हैं. इसके अलावा 8 तरह के विटामिन्स ए, बी1 और विटामिन सी पाए जाते हैं. 


चौलाई का साग


अगर आपमें खून की कमी है तो इस सब्जी का सेवन जरूर करना चाहिए. ये विटामिन ए, विटामिन बी, आयरन, कैल्शियम और प्रोटीन का भंडार है. इसलिए ठंड में इस सब्जी का सेवन जरूर करें.


गाजर


गाजर गुणों का खजाना है. इससे सबका पसंदीदा गाजर का हलवा तो बनता ही है लेकिन उसके साथ-साथ ठंड में भी ये शरीर को खूब फायदा पहुंचाती है. इसमें विटामिन ए, पोटेशियम और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं. गाजर को आप सलाद के रूप में भी ले सकते हैं.


चकुंदर


ये फल और सब्जी दोनों में गिना जाता है. ये स्वास्थ्य को लाभ देने वाले कई गुणों का खजाना है. वजन कम करने में भी ये मदद करता है. इसमें सोडियम, पोटेशियम, फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.  


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर