5 foods to boost immunity: अप्रैल का महीना शुरू हो गया है, लेकिन फिर भी कई जगहों पर मौसम ठंडा बना हुआ है. दिल्ली एनसीआर, राजस्थान, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में बारिश और ओले पड़ने से तापमान गिर गया है. हालांकि दिन में धूप भी निकल आती है, जिससे गर्मी और सर्द हवाएं व्यक्ति को परेशान कर रही है. ऐसे मौसम में अपने शरीर का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस बदलते मौसम में खांसी-जुकाम से पीड़ित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. इसका सबसे बड़ा कारण वायुमंडलीय तत्वों की बदलती गति है. मौसम के बदलाव में वायुमंडल में नमी या बारिश के समय बादलों के वजह से हवा में प्रदूषक तत्वों का प्रचुर मात्रा में वृद्धि होती है. ये तत्व जैसे कि धूल, जंगली पौधों के तत्व, बैक्टीरिया, वायरस आदि खांसी-जुकाम के लक्षणों को उत्पन्न करते हैं. इसके अलावा, मौसम के बदलाव में तापमान में वृद्धि या कमी के कारण शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती या कम होती है जिससे संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है. नीच बताए गए 5 फूड आपके शरीर की इम्यूनिटी मजबूत रखने में आपकी मदद करेंगे.


खट्टे फल
संतरे, नींबू, अंगूर और कीनू जैसे खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो एक हेल्दी इम्यून सिस्टम के लिए आवश्यक है. विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है जो संक्रमण और बीमारियों से लड़ते हैं.


लहसुन
लहसुन अपने जीवाणुरोधी, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुणों के लिए जाना जाता है. इसमें एलिसिन नामक यौगिक होता है, जो सफेद रक्त कोशिकाओं की गतिविधि को बढ़ाकर इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं.


अदरक
अदरक में जिंजरोल नामक कंपाउंड होता है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. अदरक सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित करके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद कर सकता है.


पत्तेदार हरी सब्जियां
पालक, केल और ब्रोकोली जैसी पत्तेदार हरी सब्जियां विटामिन ए, सी और ई के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है. इन सब्जियों में आयरन और कैल्शियम जैसे मिनरल्स भी होते हैं जो पूरे सेहत के लिए महत्वपूर्ण होते हैं.


बेरीज
ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रसभरी जैसे बेरीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. इनमें विटामिन सी भी होता है, जो एक हेल्दी इम्यून सिस्टम के लिए महत्वपूर्ण है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.