Pudina Leaves Benefits For Health: गर्मियों के मौसम में लोग ठंडी चीजों का सेवन करना पसंद करते हैं. ऐसे में लोग खीरा, आइस क्रीम, ठंडा पानी इन सब चीजों का सेवन करते हैं. इन्हीं सब में पुदीना भी इन गर्मियों में आता है. दरअसल, पुदीने की पत्तियां शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करती हैं. इसे भोजन में मिलाने से स्वाद बढ़ जाता है. कई सब्जियों में पुदीने की पत्तियां मिलाई जाती हैं.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इतना ही नहीं पुदीने की पत्तियां इस मौसम में कई बीमारियों से भी आपको बचाती हैं. बता दें, पुदीने में विटामिन-सी, प्रोटीन, मेंथोल, विटामिन-ए, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व होते हैं. दरअसल, गर्मियों में अक्सर लोग मितली, गैस आदि की समस्या से परेशान रहते हैं. ऐसे में पुदीने की पत्तियां आपको राहत दिला सकती हैं. आइए जानें पुदीने की पत्तियों के अनगिनत फायदे...


1. पाचन तंत्र 
गर्मियों में अक्सर लोगों को पेट से जुड़ी दिक्कतें होने लगती हैं. ऐसे में आप पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. पाचन संबंधी समस्या का पुदीना प्राकृतिक इलाज कर सकता है. इसमें एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो अपच से राहत दिलानें में मददगार होते हैं. आप पुदीने का पानी पी सकते हैं. इससे पेट की खराबी दूर होने में मदद मिलती है. 


2. सिर दर्द से राहत  
पुदीने की पत्तियों में सिर दर्द को दूर करने वाले गुण होते हैं. अक्सर गर्मियों में लोग सिर दर्द का शिकार हो जाते हैं. तेज धूप में निकलने से सिर में भयानक दर्द का एहसास होने लगता है. ऐसे में आप ताजगी से भरी इन पुदीने की पत्तियों का प्रयोग कर सकते हैं. इसकी सुगंधित पत्तियां आपको सिरदर्द से आराम दिलाने में मदद करती हैं. इसके लिए आप मिंट ऑयल या मिंट बाम से सिर में मालिश कर सकते हैं. 


3. वेट लॉस में मददगार
अगर आप मोटापे का शिकार हो गए हैं, तो पुदीने की पत्तियां आपके लिए कारगर साबित हो सकती हैं. पुदीने की पत्तियां वजन घटाने में मददगार होती हैं. इसके लिए आप पुदीने की पत्तियों की ड्रिंक बना सकते हैं. इसमें चाहें तो नींबू का रस और काली मिर्च पाउडर मिला सकते हैं. इससे आपकी ड्रिंक और टेस्टी हो जाएगी. इस ड्रिंक को आप रोजाना खाली पेट पिएं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)