Banana Side Effects: ये लोग भूलकर भी न खाएं केला! वरना सेहत पर पड़ जाएगा भारी

केला खाने में बड़ा स्वादिष्ट लगता है. ये खाने में आसान भी होता है और सस्ता भी मिलता है, इसलिए ज्यादातर लोग केला खाना पसंद करते हैं. केला प्रोटीन और विटामिन और फाइबर से भरपूर होता है. इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं.

रक्षिता Sat, 24 Dec 2022-7:49 pm,
1/5

सर्दी-जुकाम होने पर

सर्दी-जुकाम में केला खाने की वजह से सेहत को नुकसान हो सकता है. ये ठंडा होता है और इसे खाने की वजह से कफ और जुकाम की परेशानी बढ़ सकती है. 

2/5

सांस के रोगी

केले की तासीर ठंडी होती है. अगर आपको सांस से जुड़ी कोई परेशानी जैसे अस्थमा है तो केला खाने से बचना चाहिए. केला खाने से कफ की परेशानी भी हो सकती है.

3/5

डायबिटीज

केले का ग्लाइसीमिक इंडेक्स ज्यादा होता है. डायबिटीज होने पर पक्के केले खाने से बचना चाहिए. केला खाने से ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ सकता है.

4/5

एलर्जी होने पर

कुछ लोगों को केले से एलर्जी होती है. अगर केले से खुजली महसूस हो तो केले नहीं खाना चाहिए. एलर्जी वालों को केले खाने की वजह से खुजली, चकत्ते और स्किन में दानों की परेशानी हो सकती है.

5/5

पाचन की दिक्कत में

केला पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन पेट खराब होने पर केला खाने की वजह से नुकसान हो सकता है. केले में कैल्शियम पाया जाता है जो पेट को कड़क कर सकता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link