Cholesterol Control: ज्यादा घी खाने से पड़ सकते हैं लेने के देने, कोलेस्ट्रॉल से जाम हो जाएंगी नसें

Ghee Side Effects: घी से मिलने वाली ताकत का मुकाबला कोई प्रोटीन शेक नहीं कर पाएगा. हमारे घरों में रोजाना भर-भर के घी खाया जाता है. घी में फैट होता है, ये तो हम सभी जानते हैं, लेकिन ये बात आप शायद ही जानते होंगे कि घी शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है. बैड कोलेस्ट्रॉल बहुत खतरनाक है. ये नसों में जमा होकर ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है. इसकी वजह से कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. आइए जानते हैं कि घी खाने से सेहत को क्या नुकसान हो सकते हैं और इसे कितनी मात्रा में खाना फायदेमंद है.

रक्षिता Sat, 31 Dec 2022-7:25 pm,
1/5

घी खाने के नुकसान

घी में सैचुरेटेड फैट भी मौजूद होता है, इसलिए ज्यादा घी खाने की वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ सकता है. बैड कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक की वजह बनता है. 

2/5

इन चीजों से कंट्रोल में रहेगा कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए भिंडी, लहसुन, बीन्स और प्याज जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए. ऐसी चीजें खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. 

3/5

इतना खाएं घी

ज्यादा फैट की वजह से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है. एक दिन में करीब 20 ग्राम तक फैट का सेवन कर सकते हैं. अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल पहले से ही ज्यादा है तो फैट की मात्रा इससे भी कम कर देनी चाहिए.   

 

4/5

इन चीजों से रहें दूर

घी के अलावा हमारे घर में रोज खाई जाने वाली कई चीजें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ा सकती हैं. मक्खन, चीज, मिल्क शेक, बिस्किट और मैदे से बनी चीजें खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. इन चीजों को खाने से बचना चाहिए. 

 

5/5

घी से बीमारियां

घी से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और कोलेस्ट्रॉल एथेरोस्क्लेरोसिस और हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों की वजह बनता है. इसलिए अगर हार्ट अटैक के खतरे से बचना है तो घी कम खाना चाहिए.  ज्यादा घी खाने से मोटापे के भी शिकार हो जाते हैं.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link