Black Cardamom: सेहत के लिए वरदान है काली इलायची, कई जानलेवा बीमारियों को दूर करने में है फायदेमंद

Black Cardamom Health Benefits: हरी इलायची के बारे में तो सभी जानते हैं. इलायची का रंग काला भी होता है. काली इलायची (Black Cardamom) का इस्तेमाल मसाले के तौर पर किया जाता है. काली इलायची औषधीय गुणों का भंडार है. ये खाने का स्वाद तो बढ़ाती ही है, साथ-साथ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. काली इलायची में मौजूद पोषक तत्व कई जानलेवा बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. आइए जानते हैं काली इलायची के फायदों के बारे में.

रक्षिता Tue, 10 Jan 2023-12:11 pm,
1/5

मुंह की बदबू दूर करे

इलायची में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. ये मुंह में मौजूद बैक्टीरियाज का खात्मा करके बदबू दूर करने का काम करती है. काली इलायची मसूड़ों का इंफेक्शन भी दूर कर देती है. 

2/5

पाचन में फायदेमंद

काली इलायची पाचन के लिए फायदेमंद है. इससे गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी परेशानियां दूर हो जाती हैं. काली इलायची के सेवन से पेट फूलने की परेशानी से भी छुटकारा मिलता है. 

3/5

पथरी का खतरा दूर करे

इसमें मौजूद गुण बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं. ये किडनी को साफ करती है. काली इलायची के सेवन से पथरी का खतरा दूर हो जाता है. 

4/5

दिल के लिए फायदेमंद

काली इलायची में मौजूद न्यूट्रिएंट्स ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इसे खाने से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. ये दिल की धड़कन (Heart Beat) को भी नॉर्मल बनाए रखती है.

5/5

सर्दी-खांसी से छुटकारा

काली इलायची में मौजूद औषधीय गुण इम्यूनिटी बढ़ाते हैं और सर्दी-जुकाम, खांसी और बुखार जैसी संक्रामक बीमारियों का खतरा दूर करते हैं. इसे गर्म करके खाने से खांसी में आराम मिलता है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link