Diarrhea Cure: बार-बार बाथरूम के नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे; छूमंतर हो जाएगा लूज मोशन

Loose Motion Home Remedy: लूज मोशन की परेशानी कहने को तो छोटी है, लेकिन जिसको होता है वही इसका दर्द समझ सकता है. संक्रमण की वजह से लूज मोशन या डायरिया (Diarrhea) की परेशानी हो सकती है. समय रहते ही अगर लूज मोशन की देखभाल कर ली जाए, तो बड़ी परेशानी से बचा जा सकता है. लूज मोशन होने पर कुछ घरेलू नुस्खे अपनाए जा सकते हैं, जिनसे जल्दी राहत मिल जाती है. आइए जानते हैं लूज मोशन से राहत पाने के कुछ घरेलू टिप्स...

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sun, 25 Sep 2022-12:30 pm,
1/6

नारियल पानी (Coconut Water)

लूज मोशन होने पर शरीर में पानी की कमी हो जाती है इसे डीहाइड्रेशन कहा जाता है. लूज मोशन होने पर नारियल पानी पीने से पानी की पूर्ति हो जाती है और शरीर को एनर्जी मिलती है.

 

2/6

केला (Banana)

केला लूज मोशन को ठीक करने में मदद करता है. इसमें पोटेशियम और फायबर होता है, जो लूज मोशन में राहत पहुंचाते हैं. इससे बॉडी डीहाइड्रेट होने से भी बच जाती है.

 

3/6

खिचड़ी (khichadi)

लूज मोशन होने पर हल्का भोजन खाना चाहिए. सख्त खाना परेशानी को ज्यादा बढ़ा सकता है. लूज मोशन में मूंग दाल और चावल की खिचड़ी खाना फायदेमंद है. इसमें फाइबर पाया जाता है जिससे पाचन आसानी से हो जाता है.

 

4/6

उबला आलू (Boiled Potato)

लूज मोशन में उबला हुआ आलू खाना बहुत फायदेमंद होता है. आलू में स्टार्च मौजूद होता है, इसे खाने से शरीर में विटामिन सी और विटामिन बी 6 की पूर्ति हो जाती है.

 

5/6

सेब (Apple)

सेब खाना लूज मोशन में फायदेमंद है. लूज मोशन होने पर सेब को उबालकर खाना चाहिए. सेब में पैक्टीन मौजूद होता है, जो मल को गाढ़ा बनाने का काम करता है.

 

6/6

दही (Curd)

दही में ऐसे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो, पाचनतंत्र को मजबूत बनाते हैं. दही ठंडा होता है, ये लूज मोशन के दौरान पेट में होने वाली दिक्कतों में आराम पहुंचाता है.

 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link