Tea And Rusk: चाय के साथ रस्क खाना पड़ सकता है सेहत पर भारी! बन सकता है इन बीमारियों की वजह

Side Effects Of Rusk: ज्यादातर लोग दिन की शुरुआत चाय के साथ करते हैं. इसके साथ अगर रस्क या बिस्किट हों तो चाय पीने का मजा दोगुना हो जाता है. कई लोग बड़े स्वाद के साथ रस्क खाते हैं, लेकिन ये सेहत पर भारी पड़ सकता है. रस्क में मौजूद पोषक तत्व सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. रस्क खाने से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. आइए जानते हैं कि रस्क खाने से क्या नुकसान होते हैं.

रक्षिता Tue, 17 Jan 2023-1:27 pm,
1/5

पाचन तंत्र कमजोर

रस्क (Rusk) पाचन तंत्र के लिए नुकसानदायक है. इससे आंतों में खराब बैक्टीरियाज को बढ़ावा मिलता है. ये पाचन तंत्र को कमजोर बनाता है. रस्क खाने की वजह से कब्ज और अपच जैसी परेशानियां हो सकती हैं. 

2/5

हार्ट अटैक

रस्क में मौजूद मैदा, तेल औ चीनी जैसी चीजें हार्ट के लिए नुकसानदायक हैं. इन चीजों को खाने से कोलेस्ट्रॉल का खतरा बढ़ता है. ऐसे में रस्क हार्ट अटैक की वजह बन सकता है. हार्ट के मरीजों को ऐसी चीजें खाने से बचना चाहिए. 

3/5

डायबिटीज

चाय के साथ रस्क खाने की वजह से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. इसमें चीनी ज्यादा मात्रा में मौजूद होती है. रस्क और चाय को साथ खाने की वजह से शुगर का लेवल बढ़ सकता है. डायबिटीज के मरीजों को रस्क खाने से बचना चाहिए.

 

4/5

मोटापा

मैदे और तेल से बनी रस्क जैसी चीजें वजन बढ़ाती हैं. इनमें शुगर की मात्रा भी ज्यादा होती है. चाय के साथ रस्क खाने से वजन ज्यादा हो सकता है. ऐसे फैट को कम करना काफी मुश्किल होता है.

5/5

कमजोरी

रस्क खाने की वजह से शरीर में कमजोरी होने लगती है. ये पेट तो भर देते हैं लेकिन पोषण नहीं देते हैं. दरअसल रस्क में पोषक तत्वों की कमी होती है जिसकी वजह से शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी हो जाती है और शरीर कमजोर हो जाता है. रस्क खाने की वजह से बच्चे कुपोषण का शिकार हो सकते हैं. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link