Witchcraft in Angola: अंगोला (Angola) में एक जड़ी-बूटी वाला शरबत पीने से लगभग 50 लोगों की मौत. पुलिस और स्थानीय अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि इन लोगों को यह साबित करने के लिए शरबत पीना पड़ा कि वो जादू टोना करने वाले नहीं हैं. 


डेली मेल के मुताबिक स्थानीय पार्षद लुजिया फाइलमोन के अनुसार, मौतें जनवरी और फरवरी के बीच सेंट्रल टाउन कैमाकुपा (Camacupa) के पास हुईं। नेशल रेडियो ब्रॉडकास्टर से बात करते हुए, उन्होंने पारंपरिक चिकित्सकों पर घातक मिश्रण देने का आरोप लगाया. 

 

'लोगों को पीने को मजबूर किया गया '
फिलमोन ने कहा, '50 से अधिक पीड़ितों को यह रहस्यमय लिक्विड पीने के लिए मजबूर किया गया था, जो पारंपरिक चिकित्सकों के अनुसार यह साबित करने के लिए होता है कि कोई व्यक्ति जादू टोना करता है या नहीं. ' पुलिस ने पुष्टि की है कि 50 लोग मारे गए हैं 

 

मुख्य रूप से कैथोलिक और पूर्व पुर्तगाली उपनिवेश अंगोला में चर्च के कड़े विरोध के बावजूद, कुछ ग्रामीण समुदायों में जादू-टोना में विश्वास अभी भी आम है. 

 

'बढ़ रहे इस तरह के मामले'

प्रांतीय पुलिस प्रवक्ता एंटोनियो होसी ने ब्रॉडकास्टर को बताया, 'जादू-टोने में विश्वास के कारण लोगों को कथित जहर पिलाना एक व्यापक प्रथा है.' उन्होंने कहा कि इस तरह के मामले बढ़ रहे हैं. 

 

'जादू-टोने के खिलाफ नहीं कोई कानून' 

अंगोला में जादू-टोने के खिलाफ कोई कानून नहीं है, समुदायों को इस मुद्दे से अपनी इच्छानुसार निपटने का अधिकार दिया गया है. जादू-टोने के आरोपों का निपटारा अक्सर पारंपरिक चिकित्सकों या 'मैराबाउट्स' द्वारा किया जाता है, जिसमें आरोपी को 'मबुलुंगो' नामक जहरीला हर्बल पेय पिलाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि मृत्यु अपराध सिद्ध करती है.

 

(फोटो - प्रतीकात्मक)