ढाका: बांग्लादेश में पाकिस्तान के उच्चायुक्त के फेसबुक पर ‘गुमराह करने वाला’ एक वीडियो डालने के बाद बांग्लादेश ने पाकिस्तान से माफी मांगने को कहा है जिसमें कहा गया कि 1971 में बांग्लादेश की आजादी की घोषणा शेख मुजीबुर रहमान ने नहीं की थी. करीब 14 मिनट का वीडियो फेसबुक पर डाला गया था. इसमें कहा गया कि बांग्लादेश की आजादी की घोषणा शेख मुजीबुर रहमान ने नहीं बल्कि बांग्लादेश के सैन्य शासक और इसके बाद राष्ट्रपति बने जियाउर रहमान ने की थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ढाका स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग ने अपने फेसबुक पेज पर वीडियो साझा किया था जिससे बाद विवाद शुरू हो गया और बाद में उच्चायोग ने पोस्ट हटा लिया. इससे पहले विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा कि बांग्लादेश के सचिव (द्विपक्षीय) कमरूल अहसन ने मंगलवार (31 अक्टूबर) को पाकिस्तानी उच्चायुक्त रफिउज्जमां सिद्दीकी को मंगलवार (31 अक्टूबर) को तलब किया और विरोध जताते हुए कड़े शब्दों वाला एक नोट दिया तथा चेतावनी दी कि पाकिस्तान द्वारा राजनयिक तौर-तरीकों के बार बार किए जा रहे उल्लंघन से दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंध प्रभावित होंगे.


इसमें कहा गया, ‘‘बांग्लादेश सरकार इस बुरे मकसद वाले एवं गुमराह करने वाले वीडियो पोस्ट के लिए औपचारिक तौर पर माफी की मांग करती है और ढाका स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग के कथित फेसबुक पेज से तत्काल फुटेज हटाने की भी मांग करती है.’’ अहसन ने कहा कि पाकिस्तानी उच्चायुक्त ने घटना को ‘‘गैरइरादतन’’ बताते हुए ‘‘माफी मांगी.’’ 


(इनपुट एजेंसी से भी)