Camilla to Become Queen Consort: एलिजाबेथ द्वितीय की मौत के बाद ब्रिटेन सात दशक से भी ज्यादा समय के बाद अब एक नई महिला को ‘महारानी’ कह कर बुलाएगा. किंग चार्ल्स की पत्नी डचेज ऑफ कॉर्नवेल कैमिला अब ‘क्वीन कंसोर्ट’ की उपाधि से संबोधित की जाएंगी. वर्षों के तर्क-वितर्क के बाद महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के कारण यह उपाधि तय हुई, वह भी उन्हीं दिनों तय कर ली गई थी जब कैमिला और चार्ल्स एक-दूसरे के करीब आ रहे थे और उनकी शादी नहीं हुई थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैमिला को लेकर हमेशा उलझा रहा मामला


वैसे तो यह हमेशा से ही तय था कि 75 वर्षीय कैमिला इस उपाधि को ग्रहण करेंगी,  लेकिन उन्हें यह उपाधि किसी संप्रभुता वाले अधिकार के बिना दी जाएगी. परंपरागत रूप से राजा की पत्नी ‘रानी’ होती हैं, लेकिन चार्ल्स के राजा बनने पर कैमिला की उपाधि क्या होगी यह वर्षों से बड़ा ही उलझा हुआ प्रश्न रहा है. चार्ल्स की पूर्व पत्नी प्रिंसेस डायना की कार दुर्घटना में 1997 में हुई मौत के बाद लोगों के दिलों में बसा दुख और कैमिला के चार्ल्स की दूसरी पत्नी होने के कारण राजशाही में उनका ओहदा हमेशा से संवेदनशील मुद्दा रहा है. राजमहल के अधिकारियों ने वर्षों तक कहा कि चार्ल्स के राजा बनने पर कैमिला को संभवत: परंपरागत ‘क्वीन कंसोर्ट’ की जगह ‘प्रिंसेस कंसोर्ट’ की उपाधि दी जाएगी.


महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने ही कर दिया था तय


शाही अधिकारियों की मानें तो ब्रिटेन की राजशाही के इतिहास में ‘प्रिंसेस कंसोर्ट’ की उपाधि का कोई उदाहरण नहीं है. इससे मिलती-जुलती उपाधि ‘प्रिंस कंसोर्ट’ सिर्फ एक बार महारानी विक्टोरिया के पति एल्बर्ट के लिए इस्तेमाल की गई थी, लेकिन जब महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने सार्वजनिक घोषणा की कि उनके बेटे प्रिंस चार्ल्स के राजा बनने पर कैमिला को ‘क्वीन कंसोर्ट’ की उपाधि दी जाएगी तो यह चर्चा भी समाप्त हो गई.


(इनपुट- एजेंसी)


 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर