Iran News: ईरान के विदेश मंत्री ने कहा है कि शीर्ष ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या में शामिल होने के आरोप में तेहरान ने करीब 60 अमेरिकी अधिकारियों को काली सूची में डाल दिया है. सुलेमानी की हत्या की तीसरी बरसी से पहले एक टेलीविजन इंटरव्यू में इस्लामिक रेवोल्यूशन गार्ड कॉर्प्स के कुद्स फोर्स के पूर्व कमांडर, विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियान ने रविवार को कहा कि ईरान कमांडर की हत्या की जांच कर रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने जोर देकर कहा कि अमेरिकी और पश्चिमी लोग मामले को कानूनी रूप से आगे बढ़ाने के ईरान के प्रयासों में बाधा डाल रहे हैं. अमीर-अब्दोलाहियन के अनुसार 2015 के परमाणु समझौते के पुनरुद्धार पर वियना वार्ता के हालिया दौर के दौरान अमेरिकियों ने अपने पूर्व अधिकारियों को ईरान की ब्लैकलिस्ट से हटाने की मांग की.


ट्रंप के आदेश पर हुई थी कमांडर की हत्या
3 जनवरी, 2020 को तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश पर अमेरिकी सेना ने बगदाद अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के पास ड्रोन हमले में सुलेमानी और इराक के अर्धसैनिक बल हश्द शाबी के उप कमांडर अबू महदी अल-मुहांडिस की हत्या कर दी. हत्या की ईरान ने राज्य आतंकवाद के रूप में निंदा की थी.


8 जनवरी, 2020 को, ईरान ने इराकी प्रांत अनबर में अमेरिकी ऐन अल-असद बेस पर मिसाइल लॉन्च करके हत्या का जवाब दिया.


(इनपुट - एजेंसी)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं