Chinese Developers: चीन के रियल एस्टेट संकट ने अर्थव्यवस्था को नीचे गिरा दिया है, बड़े पैमाने पर छंटनी हुई है और अरबों डॉलर की कंपनियों को पतन के कगार पर हैं. अर्थशास्त्रियों का मानना है कि यह और बदतर होने वाला है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वॉल स्ट्रीट जनरल की रिपोर्ट के मुताबिक चीन के सांख्यिकी ब्यूरो के आंकड़े बताते हैं कि, चीन में नए घरों की बिक्री पिछले साल 6% गिर गई. ब्रोकर सेंटलाइन प्रॉपर्टी के अनुसार, इसके चार सबसे अमीर शहरों- बीजिंग, शंघाई, गुआंगज़ौ और शेन्ज़ेन में सेकेंडहैंड घर की कीमतों में दिसंबर में पिछले साल की तुलना में 11% से 14% के बीच गिरावट आई है.


डेवलपर्स कम परियोजनाएं शुरू कर रहे हैं. गृहस्वामी अपने लोन का भुगतान जल्दी कर रहे हैं और कम उधार ले रहे .


अजीबो-गरीब मार्केटिंग स्ट्रेटेजी
चीनी डेवलपर्स और स्थानीय सरकारें घर खरीदारों को आकर्षित करने के लिए इतनी बेताब हैं कि कुछ ने विचित्र मार्केटिंग स्ट्रेटेजी का सहारा लिया है.


रिपोर्ट के मुताबिक तियानजिन में एक प्रॉपर्टी कंपनी ने एक वीडियो विज्ञापन चलाया जिसमें नारा दिया गया था, ‘एक घर खरीदें, एक पत्नी मुफ़्त पाएं.’ यह शब्दों का एक खेल हैं,  जिसमें ‘एक घर खरीदें, और इसे अपनी पत्नी को दे दो’ वाक्य के जैसे चीनी अक्षरों का उपयोग किया गया था. लेकिन इसे ऐसी लाइन के तौर इस्तेमाल किया गया आमतौर पर घर खरीदारों के लिए फ्री गिफ्ट देने के लिए किया जाता है. सितंबर में इस विज्ञापन के लिए कंपनी पर 4,184 डॉलर का जुर्माना लगाया गया था.


इसी तरह पूर्वी चीन के झेजियांग प्रांत में एक रेजिडेंशियल कॉम्प्लेक्स ने पिछले साल घर खरीदारों को 10 ग्राम सोने की ईंट देने का वादा किया था.


बनी रहेगी मंदी
इस महीने की शुरुआत में, पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना के सांख्यिकी विभाग के पूर्व प्रमुख शेंग सोंगचेंग ने एक स्थानीय सम्मेलन में कहा था कि हाउसिंग मंदी अगले दो वर्षों तक बनी रहेगी. उनका मानना है कि 2024 और 2025 दोनों में नए घर की बिक्री में 5% से अधिक की गिरावट आएगी.


 


एएनजेड में चीन के मुख्य अर्थशास्त्री रेमंड येउंग ने कहा, ‘बड़ी संख्या में लोग घर नहीं खरीद रहे हैं या खरीद नहीं सकते हैं.’ उन्होंने कहा कि चीनी लोगों के प्रॉपर्टी सेक्टर को देखने के तरीके में एक बुनियादी बदलाव आया है, घर को अब सुरक्षित निवेश के तौर पर नहीं देखा जाता है.  


चीन के रियल एस्टेट सेक्टर और इससे जुड़े दूसरे उद्योग एक समय सकल घरेलू उत्पाद में लगभग एक चौथाई हिस्सा था. इस सेक्टर की मंदी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था पर एक महत्वपूर्ण दबाव रही है. इससे बीजिंग से इस क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए और अधिक प्रयास करने की मांग बढ़ गई है. लेकिन अभी तक चीनी अधिकारी एक ऐतिहासिक प्रोत्साहन पैकेज पेश करने के बजाय खंडित नीतियों पर अड़े हुए हैं.


कई अर्थशास्त्री इसकी तुलना जापान से कर रहे हैं, जिसने रियल-एस्टेट और स्टॉक की कीमतों में गिरावट से उबरने की कोशिश में दशकों लगा दिए. चीन का शेयर बाज़ार वर्षों से मंदी में है.


कुछ अर्थशास्त्रियों को बेहतर भविष्य की उम्मीद
हालांकि कुछ अर्थशास्त्री को अब भी उम्मीद हैं. बैंक ऑफ अमेरिका के मुख्य चीन अर्थशास्त्री हेलेन किआओ ने कहा, ‘ इस साल की पहली छमाही में, सेकेंडहैंड घरों के खरीदार धीरे-धीरे नए घर के बाजार में लौट आएंगे और इस क्षेत्र को आगे बढ़ाएंगे. यहां से चीजें धीरे-धीरे बेहतर हो जाएंगी.’