Home buyers problem Britain: घर खरीदने का फैसला आसान नहीं होता है. लोग सोच समझकर प्रॉपर्टी लेने का फैसला करते हैं. अपनी छत यानी खुद के घर की चाहत में लोग सारी सेविंग और जमापूंजी लगा देते हैं. इसके बावजूद शायद ही देश का कोई ऐसा शहर हो जहां होम बायर्स (Home buyers) और हाउसिंग डेवलपर्स के बीच किसी न किसी बात को लेकर विवाद न होता हो. होम डेवलपर्स के फ्राड की बहुत सी कहानियां आपने भी सुनी होंगी. दिल्ली-NCR में खासकर नोएडा और गुरुग्राम में तो बिल्डर्स की धोखाधड़ी के शिकार लोग बाकायदा होम बायर्स एसोशिएशन बनाकर अपने हक की लड़ाई लड़ रहे हैं. ऐसे हालात सिर्फ हिंदुस्तान ही नहीं बल्कि आधी दुनिया पर राज करने वाले ब्रिटेन (UK) में भी हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूरोप में भी बड़ी समस्या


सही घर की मारामारी की समस्या पूरे यूरोप में है. बड़े और विकसित शहरों में प्रॉपर्टी के रेट आसमान छू रहे हैं. इसके बावजूद लोगों को रहने के लिए ढंग के फ्लैट में नहीं मिल रहे हैं. लंदन और आसपास के लोग भी धोखाधड़ी का शिकार हो रहे हैं. अब जिस बिल्डर की कारस्तानी आपको बताने जा रहे हैं, उसे जानकर आप भी दंग रह जाएंगे.


करोड़ों के घर के नाम पर धोखा


'द मिरर' की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन के एक बढ़िया इलाके में अपार्टमेंट बन रहा था. शानदार लोकेशन और बढ़िया प्रचार को देख कर सैकड़ों लोगों ने वहां निवेश किया. लेकिन जब उन्हें घर की चाभी मिली और वो शिफ्ट हुए तो उन लोगों को वो हकीकत देखने को मिली कि होश ही उड़ गए. जब लोगों को अपार्टमेंट का सारा रोडमैप दिखा तो वो  सकते में आ गए. इन घरों की कीमत 70 लाख से एक करोड़ के बीच है. इसके बावजूद वहां समस्याओं का अंबार है. सोसायटी के पास टूटी-फूटी सड़कों और बदबूदार नाले जैसी समस्याओं से लोगों का जीना मुहाल हो गया. 


सड़कों पर ज्यादातर जगह पर पॉटहोल्स, नालियां और ट्रैफिक कोन मौजूद हैं. कुछ गलियां इतनी संकरी हो गई है कि खुलकर चलना-फिरना तक मुश्किल है. कई लोग अपना घर छोड़कर जा चुके हैं. बहुत से लोग फौरन जाना चाहते हैं. लेकिन जिन लोगों ने रिटायर होने के बाद यहां घर खरीदा वो ज्यादा परेशान हैं.