Yevgeny Prigozhin News: हाल ही में मॉस्को में हुई एक प्लेन दुर्घटना की चर्चा चारों ओर हो रही है. इसी से जुड़ी एक बड़ी अपडेट आ रही है. रूसी विमानन एजेंसी ने प्लेन दुर्घटना में वैगनर चीफ प्रिगोझिन की मौत की पुष्टि की है. एजेंसी ने दुर्घटना में मारे में गए 10 नामों की लिस्ट जारी की है, जिसमें प्रिगोझिन के राइट हैंड कहे जाने वाले दिमित्री उत्किन का नाम भी शामिल है. बता दें कि दिमित्री उत्किन उन लोगों में से एक हैं जिन्होंने वैगनर समूह की नींव रखी थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंवेस्टिगेशन टीम ने किया खुलासा


मामले की जांच करने वाले रूसी अधिकारियों ने रविवार को कहा कि जेनेटिक टेस्ट से इस बात की पुष्टि हुई है कि पिछले बुधवार को विमान दुर्घटना में मारे गए 10 लोगों में प्राइवेट आर्मी वैगनर ग्रुप के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन भी शामिल थे. गौरतलब है यह भयानक प्लेन हादसा मॉस्को के उत्तर-पश्चिम में टवर इलाके में हुआ था. फॉरेंसिक जांच के बाद, दुर्घटनास्थल पर मिले सभी 10 शवों की पहचान की गई. दुर्घटना वाले दिन हादसे का शिकार हुआ प्राइवेट जेट येवगेनी प्रिगोझिन और उनके सहयोगियों को लेकर चल रहा था. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सत्ता को चुनौती देने वाले सशस्त्र विद्रोह का प्रिगोझिन के नेतृत्व करने के दो महीने बाद यह घटना घटी थी.


भड़के हुए हैं वैगनर ग्रुप के लड़ाके


इस हादसे के बाद वैगनर ग्रुप के लड़ाके रूसी राष्ट्रपति पुतिन से काफी खफा चल रहे हैं और रूसी सरकार की सीधे ललकारने लगे हैं. गौरतलब है कि यूक्रेन संग हो रहे युद्ध की वजह से वैगनर ग्रुप ने रूसी सत्ता के खिलाफ बगावत शुरू कर दी थी, जिसके बाद मॉक्सो को सुरक्षा के लिहाज से छावनी में तब्दील कर दिया गया था. आपको बता दें कि पिछले एक साल से भी अधिक समय से रूस और यूक्रेन में युद्ध जारी है. इस भयानक युद्ध की वजह से पश्चिमी देशों ने रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं.


(इनपुट: एजेंसी)