Israeli-Palestinian Fighting Intensifies:  इजराइल और फिलिस्तानी चरमपंथी संगठन के बीच लड़ाई तेज हो गई है. बुधवार को गाजा पट्टी से इजराइल  में सैकड़ों रॉकेट दागे गए.  वहीं दूसरी तरफ इजराइल ने अपने हवाई हमलों  को जारी रखा. अल जजीरा के मुताबिक इजराइली हमलों में कम से कम 24 फ़िलिस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें कम से कम पांच महिलाएं और पांच बच्चे शामिल हैं, साथ ही फ़िलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद संगठन के तीन लीडर भी शामिल हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अलजजीरा ने बताया कि 400 से अधिक रॉकेट गाजा से इजराइल की ओर दागे गए हैं, जिनमें से अधिकांश को इजराइली मिसाइल मिसाइल डिफेंस द्वारा रोक दिया गया है.


एपी के मुताबिक इस्लामिक जिहाद ने कहा कि वह रॉकेट दागना जारी रखेगा. समूह के एक अधिकारी मोहम्मद अल-हिंदी ने कहा कि वार्ता में एक महत्वपूर्ण बिंदु यह था कि हम फ़िलिस्तीन टारगेटिड किलिंग के अभियानों को रोकने के लिए एक इज़राइली प्रतिबद्धता चाहते थे, लेकिन मंगलवार की सुबह तीन शीर्ष इस्लामी जिहाद कमांडरों को मार डाला गया.


इस्लामिक जिहाद के रॉकेट दस्ते के कमांडर मारा गया
एपी के अनुसार गुरुवार तड़के, इजराइली सेना ने कहा कि उसने दक्षिणी गाजा पट्टी में एक इमारत पर हवाई हमले में इस्लामिक जिहाद के रॉकेट दस्ते के कमांडर को निशाना बनाया. सेना ने कहा कि अली घाली एक अपार्टमेंट में छिपा हुआ था और खान यूनिस में एक कतरी-निर्मित रेजिडेंशियल कॉम्पलेक्स पर किए हवाई हमले में उसके साथ समूह के दो अतिरिक्त आतंकवादी मारे गए. गाली ने हाल के महीनों में इजराइल  के खिलाफ रॉकेट हमलों के निर्देश दिए और उनमें भाग लिया.


अल जजीरा के मुताबिक इस्लामिक जिहाद ने बयान में अली गाली की मौत पर शोक व्यक्त किया है, लेकिन उसकी तरफ से की गई जवाबी कार्रवाई या रॉकेट दागे जाने पर सगंठन की ओर से कोई बयान नहीं आया.


नेतन्याहू का दावा इज़राइल ने उग्रवादियों को कठोर दिया झटका
एक प्राइम-टाइम टीवी स्पीच में, इजराइल  के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने दावा किया कि इज़राइल ने उग्रवादियों को कठोर झटका दिया है. लेकिन उन्होंने आगाह किया, ‘यह दौर खत्म नहीं हुआ है.‘ नेतन्याहू ने कहा, ‘हम आतंकवादियों और उन्हें भेजने वालों से कहते हैं. हम आपको हर जगह देखते हैं. आप छिप नहीं सकते और हम आप पर हमला करने के लिए जगह और समय चुनते हैं.‘


मिस्र ने कही ये बात
एपी के मुताबिक मिस्र के एक सरकारी टीवी स्टेशन ने घोषणा की कि दोनों पक्षों के बीच लगातार मध्यस्थ बने मिस्र ने संघर्ष विराम की मध्यस्थता की थी लेकिन युद्धविराम के प्रयास लड़खड़ाते दिखाई दिए क्योंकि बुधवार की देर रात लड़ाई तेज हो गई, जिसमें किसी भी पक्ष ने पीछे हटने का कोई संकेत नहीं दिखाया.


यूएन ने नागरिक जीवन की हानि की निंदा की
युक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस, 'गहरी चिंता के साथ गाजा के हालात पर नजर रख रहे हैं. उनके प्रवक्ता ने एक बयान में कहा है. बयान में कहा गया है कि गुतारेस ने 'बच्चों और महिलाओं सहित नागरिक जीवन की हानि की निंदा की, जिसे वह अस्वीकार्य मानते हैं. उन्होंने सभी संबंधित पक्षों से अधिकतम संयम बरतने और शत्रुता को तुरंत रोकने के लिए काम करने का आग्रह किया.'


मध्य पूर्व शांति प्रक्रिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के मध्य पूर्व विशेष समन्वयक टोर वेन्सलैंड ने कहा, ‘मैं इजराइली हवाई हमले में नागरिकों की मौत की निंदा करता हूं. यह अस्वीकार्य है.’