Wrong Predictions of Doomsday:  आपने अक्सर इस तरह की खबरें पढ़ी होगीं जिसमें दुनिया के खत्म होने की भविष्यवाणी की गई हो. इनमें कई बार किसी प्राकृतिक कारण से तो कई परमाणु युद्ध छिड़ जाने की वजह से दुनिया के खात्मे की बात होती है. हालांकि दुनिया सामन्य रूप से चलती रही और ऐसा कुछ हुआ नहीं. आज हम आपको ऐसे ही पांच भविष्यवाणियों के बारे में बताएं जिनकी खूब प्रचार किया गया लेकिन जो कभी सच नहीं हुईं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1-  21 दिसंबर 2012
21 दिसंबर, 2012 को माया लॉन्ग काउंट कैलेंडर के पहले 'ग्रेट साइकिल' का अंत हुआ. कई लोगों ने इसकी गलत व्यख्या की और इसे दुनिया के अंत से जोड़ दिया.  इस बात का व्यापक प्रचार-प्रसार हुआ. दुनिया के खात्मे के लिए तरह-तरह के दावे किए गए जैसे यह पृथ्वी निबिरू नामक एक काल्पनिक ग्रह के टकराने से खत्म हो जाएगी, ऐसा भी कहा कि विशाल सौर ज्वालाएं उठेंगी जो दुनिया का अंत कर देगी. कई लोग दुनिया की अंत की तैयार में जुट गए.


नासा की पबल्कि आउटरीच वेबसाइट 'एस्ट्रोबायोलॉजिस्ट से पूछें' को 2007 से इस विषय पर जनता से 5,000 से अधिक प्रश्न प्राप्त हुए. इनमें से कुछ ने पूछा कि क्या उन्हें खुद को, अपने बच्चों को या अपने पालतू जानवरों को मार देना चाहिए. चीन में एक व्यक्ति ने प्रलय से बचने के लिए आधुनिक नूह का जहाज बनाया. सर्वाइवल किट की भी जमकर बिक्री हुई.


2-हेरोल्ड कैम्पिंग
हेरोल्ड कैम्पिंग दुनिया के अंत के समय के सबसे मशहूर भविष्यवक्ताओं में एक माने जाते हैं. उन्होंने बाइबिल के अंकशास्त्र की अपनी व्याख्याओं के आधार पर 12 बार दुनिया के अंत की सार्वजनिक रूप से भविष्यवाणी की है. 1992 में, उन्होंने एक किताब प्रकाशित की, जिसका शीर्षक था 1994?, जिसमें उस वर्ष के आसपास दुनिया के अंत की भविष्यवाणी की गई थी. शायद उनकी सबसे हाई-प्रोफाइल भविष्यवाणी 21 मई, 2011 के लिए थी, एक ऐसी तारीख जिसे उन्होंने बाइबिल की बाढ़ के ठीक 7,000 साल बाद की तारीख माना था. जब वह तारीख बिना किसी घटना के बीत गई, तो उन्होंने अपने गणित को गलत घोषित कर दिया और दुनिया के अंत की तारीख 21 अक्टूबर, 2011 के लिए टाल दी.


सच्चा मार्ग
ताइवान के धार्मिक नेता होन-मिंग चेन ने चेन ताओ या सच्चा मार्ग की स्थापना की. यह एक धार्मिक आंदोलन था जिसमें ईसाई धर्म, बौद्ध धर्म, यूएफओ षड्यंत्र सिद्धांतों और ताइवान के लोक धर्म के तत्वों का मिश्रण था.


चेन ने प्रचार किया कि भगवान 25 मार्च, 1988 को अमेरिकी टेलीविजन चैनल 18 पर प्रकट होंगे, यह घोषणा करने के लिए कि वे अगले सप्ताह चेन के समान भौतिक रूप में पृथ्वी पर उतरेंगे.


अगले वर्ष, उन्होंने भविष्यवाणी की, लाखों शैतानी आत्माएं, बड़े पैमाने पर बाढ़ के साथ, मानव आबादी के बड़े पैमाने पर विलुप्त होने का कारण बनेंगी.


हैली धूमकेतु की दहशत
हैली का धूमकेतु लगभग हर 76 साल में पृथ्वी के पास से गुजरता है, लेकिन 1910 में इसके नज़दीक आने से यह डर पैदा हो गया था कि यह ग्रह को नष्ट कर देगा, या तो आकाशीय टक्कर से या फिर इसमें मौजूद ज़हरीली गैसों के कारण.18


मीडिया और अख़बारों की ऐसी सुर्खियों से दुनिया भर फैल गईं. हालांकि ओक्लाहोमा में एक समूह ने आने वाले विनाश को रोकने के लिए एक कुंवारी लड़की की बलि देने की कोशिश की, बोतलबंद हवा एक लोकप्रिय वस्तु बन गई. हालांकि ऐसा कुछ नहीं हुआ.


मिलरवाद
धार्मिक नेता विलियम मिलर ने 1831 में प्रचार करना शुरू किया कि दुनिया का अंत 1843 में ईसा मसीह के दूसरे आगमन के साथ होगा. उन्होंने 100,000 से अधिक अनुयायियों को आकर्षित किया, जो मानते थे कि तय तारीख आने पर उन्हें स्वर्ग ले जाया जाएगा. जब 1843 की भविष्यवाणी सच नहीं हुई, तो मिलर ने पुनर्गणना की और निर्धारित किया कि दुनिया वास्तव में 1844 में समाप्त होगी.