New Blood Group Found: अस्पताल में एडमिट होने के बाद खून अब बेसिक जरूरत बनता जा रहा है. ज्यादातर बीमारियों में मरीजों को ब्लड डोनर की जरूरत पड़ती ही है. यही कारण है कि आज के दौर में ब्लड बैंक का कल्चर बढ़ता जा रहा है. ब्लड डोनेशन को भी बढ़ावा दिया जा रहा है. इसके लिए तमाम तरह के अभियान चलाए जाते हैं. इस दिशा में वैज्ञानिकों ने अब बड़ी खोज का दावा किया है. वैज्ञानिकों ने नया ब्लड ग्रुप खोज निकाला है. यह बेहद खास है और जरूरत पड़ने पर इलाज को आसान बनाने वाला है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस खोज के बाद ब्लड ग्रुप से जुड़ा 50 साल पुराना रहस्य सुलझा


वैज्ञानिकों ने खून का एक नया ग्रुप खोज निकाला है, जिसे MAL नाम दिया गया है. दावा किया जा रहा है कि इस खोज के बाद ब्लड ग्रुप से जुड़ा 50 साल पुराना रहस्य सुलझ गया है. यह रहस्य AnWj ब्लड ग्रुप एंटीजन से जुड़ा था. AnWj को 1972 में खोजा गया था, लेकिन इसके बनने की वजह अब तक पता नहीं चल सकी थी.


दुर्लभ मरीजों के लिए अच्छी खबर


इस खोज से उन दुर्लभ मरीजों को बहुत फायदा होगा जिनमें AnWj एंटीजन नहीं होता.  अब वैज्ञानिकों ने एक जेनेटिक टेस्ट बनाया है, जिससे ऐसे मरीजों की पहचान हो सकेगी. इससे उनका बेहतर इलाज होगा और उन्हें खून चढ़ाने में भी आसानी होगी.


पूरी दुनिया को होगा फायदा


NHS ब्लड ट्रांसप्लांट (NHSBT) हर साल दुनियाभर के करीब 400 मरीजों की मदद करता है. यह खोज उनके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी. साथ ही NHSBT दूसरे देशों को भी जरूरी टेस्ट किट मुहैया करा सकेगा.


खून का मिलान अब और सुरक्षित


इस खोज से खून चढ़ाने में होने वाली परेशानियों को कम किया जा सकेगा. रेड ब्लड सेल्स पर पाए जाने वाले प्रोटीन ही ब्लड ग्रुप तय करते हैं. इन प्रोटीन की कमी से खून चढ़ाने में गंभीर दिक्कतें आ सकती हैं.


खोज का महत्व


खून का नया ग्रुप खोजने वाले वैज्ञानिकों का कहना है कि इससे दुर्लभ खून वाले मरीजों को और उनके लिए खून देने वालों को ढूंढना आसान हो जाएगा. जो कि मरीजों के लिए ब्लड की उपलब्धता से जुड़ी अभी तक की सबसे बड़ी समस्या रही है.