Hajj 2024 News: भीषण गर्मी के बीच मुस्लिम हज यात्री शुक्रवार को मक्का में एक तंबुओं के विशाल शिविर में इक्ट्टा हुए और इसके साथ ही आधिकारिक तौर पर वार्षिक हज यात्रा की शुरुआत की गई. अपनी यात्रा में सबसे पहले उन्होंने इस्लाम के पवित्र स्थल ग्रैंड मस्जिद में घनाकार के काबा की परिक्रमा की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दुनिया भर से 15 लाख से अधिक हजयात्री हज के लिए मक्का और उसके आस-पास जमा हो चुके हैं. सऊदी अरब से भी हजयात्रियों के शामिल होने के कारण यह संख्या और भी बढ़ रही है. सऊदी अधिकारियों को उम्मीद है कि इस वर्ष हज यात्रियों की संख्या 20 लाख से अधिक हो जाएगी.


युद्ध की छाया में हज यात्रा
इस वर्ष का हज, इजरायल और हमास  के बीच गाजा पट्टी में चल रहे युद्ध की पृष्ठभूमि में हो रहा है. इस लड़ाई ने पूरे पश्चिम को क्षेत्रीय युद्ध की कगार पर धकेल दिया है. 


गाजा के तटीय क्षेत्र में रहने वाले फिलिस्तीनी इस वर्ष हज के लिए मक्का की यात्रा नहीं कर पाए. इजराइल के अपना जमीनी हमला मिस्र की सीमा से लगते गाजा के दक्षिणी शहर राफा तक बढ़ाने पर मई में राफा क्रॉसिंग को बंद कर दिया गया था. 


हज यात्रा के पहुंचे ये फिलिस्तीनी
फिलिस्तीनी अधिकारियों ने बताया कि कब्जे वाले वेस्ट बैंक से 4200 हजयात्री हज के लिए मक्का पहुंचे. सऊदी अधिकारियों ने बताया कि गाजा में युद्ध में मारे गए या घायल हुए फलस्तीनियों के परिवारों से एक हजार से अधिक लोग भी सऊदी अरब के शाह सलमान के निमंत्रण पर हज करने के लिए पहुंचे. राफा क्रॉसिंग बंद होने से पहले ही एक हजार आमंत्रित लोग गाजा के बाहर थे, जिनमें से अधिकतर लोग मिस्र में थे.


सीरियाई हज यात्री पहली बार सीधी उड़ान से पहुंचे मक्का
इस वर्ष सीरियाई हज यात्री भी एक दशक से भी अधिक समय में पहली बार दमिश्क से सीधी उड़ानों से मक्का की यात्रा पर गए. यह कदम सऊदी अरब और संघर्ष-ग्रस्त सीरिया के बीच संबंधों में चल रही नरमी का हिस्सा है. विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाकों में रहने वाले सीरियाई लोगों को पहले हज के लिए मक्का की अपनी यात्रा के लिए सीमा पार करके पड़ोसी देश तुर्की जाना पड़ता था.


कोरोना वायरस महामारी के कारण तीन साल तक भारी प्रतिबंधों के बाद वार्षिक हज यात्रा अपने सामान्य विशाल पैमाने पर शुरू हो चुकी है. पिछले वर्ष 18 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने हज किया, जो 2019 के स्तर के करीब था जब 24 लाख से अधिक लोगों ने हज किया.


(इनपुट – एजेंसी)


(Photo courtesy: Reuters)