US News: एक हैरान कर देने वाली घटना में अमेरिका में एक बेघर शख्स ने अपने रहने के लिए लॉस एंजिल्स में जापानी अमेरिकी राष्ट्रीय म्यूजियम (जेएनएएम) से कुछ ही कदम की दूरी पर एक सीक्रेट अंडरग्राउंड घर बना लिया.  बेघर शख्स ने यह घर एक अंडरग्राउंड यूटिलिटी वॉल्ट (Underground Utility Vault) बनाया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, सुरक्षा कैमरों में अज्ञात व्यक्ति यूटिलिटी वॉल्ट के पैनल उठाते और उसमें जाते हुए नजर आया. इस मामले के सामने आने के बाद से सुरक्षा और सार्वजनिक उपयोगिता क्षेत्रों तक पहुंच के बारे में चिंताएं बढ़ गईं.


सीसीटीवी कैद में दिखा यह शख्स
जापानी अमेरिकी राष्ट्रीय म्यूजियम के सुरक्षा गार्ड उस हैरान रह गए जब उन्होंने बेघर व्यक्ति को अंडरग्राउंड यूटिलिटी वॉल्ट के पैनल खोलते और जमीन के नीचे गायब होते देखा. उन्होंने इसके बारे में तुरंत म्यूजियम  के सुरक्षा निदेशक को सूचित किया. म्यूजियम  के अधिकारियों को यह जानकारी नहीं थी कि यह आदमी वहां कब से रह रहा था.


हालांकि ये अंडरग्राउंड वॉल्ट म्यूजियम तक सीधी पहुंच प्रदान नहीं करती थी, अधिकारियों के मुताबिक ऐसी जगहों पर किसी शख्स की मौजदूगी से आग लगने का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि वॉल्ट के भीतर गैस और इलेक्ट्रिक्ल लाइनों होती हैं.


पुलिस ने बेघर शख्स को किया गिरफ्तार
अंडरग्राउंट यूटिलिटी वॉल्ट में किसी आदमी की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद म्यूजियम  के लिए आगंतुकों, कर्मचारियों और स्वयंसेवकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना सर्वोच्च प्राथमिकता बन गई और निर्णायक कार्रवाई करने का फैसला किया गया.


उस व्यक्ति को दूसरी बार अंडरग्राउंड वॉल्ट तक पहुंचते हुए देखकर, संग्राहलय सिक्योरटी ने तुरंत पुलिस से संपर्क किया. पुलिस ने इस 30 वर्षीय बेघर शख्स को गिरफ्तार कर लिया. उसके सामान की तलाशी के दौरान, पुलिस को ड्रग्स और एक प्लास्टिक बंदूक मिली. आरोपी पर एक पुलिस अधिकारी पर हमला करने का भी आरोप लगा.


इस घटना के बाद लॉस एंजिल्स जल और बिजली विभाग ने उन दो वॉल्ट को सील करने का फैसला किया, जिन्हें उस आदमी ने खोला था.


यह घटना बढ़ते बेघर संकट को दर्शाती हैं
लॉस एंजिल्स में बेघर लोगों की संख्या बढ़ रहे हैं. ऐसे लोग अंडरग्राउंड यूटिलिटी वॉल्ट सहित रहने की अपरंपरागत जगहों का सहारा ले रहे हैं.  हालांकि इन अंडग्राउंड वॉल्ट तक आम लोगों का पहुंचना आम तौर पर खासा मुश्किल है. इन्हें यूटिलिटी इक्विपमेंट्स को रखने के लिए बनाया गया है. कई बेघर लोगों ने मुश्किलों से तंग आकर खतरनाक क्षेत्रों में भी आश्रय लिया है.