Israel Defense Forces: इजरायली सशस्त्र बलों ने राफा से फिल्स्तीनी नागरिकों को निकालना शुरू कर दिया है. रॉयटर्स के मुताबिक एक इजरायली ब्रॉडकास्टर ने यह खबर दी. हालांकि सेना ने आर्मी रेडियो पर रिपोर्ट को तत्काल कनफर्म नहीं किया, जिसमें कहा गया था कि यह निकासी राफा के कुछ बाहरी जिलों पर केंद्रित है. निकाले गए लोगों को पास के खान यूनिस और अल मुवस्सी के टेंट सिटीज में भेजा जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इजरायल का दावा है कि राफा में फिलिस्तीनी इस्लामी ग्रुप के हजारों लड़ाकों को शरण ली हुई है और शहर पर कब्ज़ा किए बिना जीत असंभव है. लेकिन राफा में दस लाख से अधिक विस्थापित फिलिस्तीनियों ने भी शरण ली हुई है. ऐसे में सैनिक कार्रवाई की वजह से बड़े नुकसान की संभावना पश्चिमी शक्तियों और पड़ोसी मिस्र को परेशान कर रही है. 


रॉयटर्स के मुताबिक ऐसा प्रतीत होता है कि जमीनी हमले से पहले नागरिकों की निकासी की शुरुआत हो गई है. हालांकि इज़रायली सेना ने राफ़ा के पूर्वी हिस्सों में फिलिस्तीनियों से पास के 'मानवीय क्षेत्र' में जाने की अपील कर रही है. 


आईडीएफ फिलिस्तीनियों से इलाका छोड़ने की अपील
वहीं टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक इज़रायली सेना की ओर से फिलिस्तीनियों को राफा के पूर्वी इलाकों, को खाली करने के लिए कहा जा रहा है. ये इलाके इजरायली सीमा के करीब हैं.  आईडीएफ ने पूर्वी राफा में फिलिस्तीनियों को टेक्स्ट मैसेज भेजना और फोन कॉल करना शुरू कर दिया है, जिसमें उन क्षेत्रों के निर्देश दिए गए हैं जिन्हें खाली करने की जरूरत है. इसके साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि कौन से इलाकों में जाना है. 


टाइम्स ऑफ इजरायल के मुताबिक निकासी ऑर्डर फिलहाल राफा के केवल कुछ पूर्वी इलाकों पर लागू होता है, दक्षिणी गाजा के पूरे शहर पर नहीं.