Israel Hezbollah News in Hindi: आतंक के खिलाफ इजरायल के जबरदस्त हल्ला-बोल से दुनियाभर के दहशतगर्द संगठनों में घबराहट फैली हुई है. हमास के पिटने के बाद लेबनान के हिजबुल्लाह संगठन ने इजरायल पर हमले करने की कोशिश की लेकिन  बदले में इस यहूदी राष्ट्र ने उसके कई टॉप कमांडरों को ही निपटा दिया. अब हालत ये है कि हिजबुल्ला की कमान संभालने के लिए कोई बड़ा दहशतगर्द सामने नहीं आ रहा है और सबको अपनी जान जाने का डर सता रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बेरुत छोड़कर ईरान भागा हिजबुल्लाह कमांडर


द टाइम्स ऑफ इज़राइल की एक रिपोर्ट के अनुसार, हिजबुल्ला का उप महासचिव नईम कासेम कथित तौर पर लेबनान से ईरान भाग गया है. वह अब तेहरान में छिपा हुआ है. संयुक्त अरब अमीरात के एरेम न्यूज़ ने अज्ञात ईरानी स्रोत का हवाला देते हुए बताया कि कासिम 5 अक्टूबर को तेहरान के विदेश मंत्री अब्बास अराघची के साथ बेरुत से लेबनान निकल गया. उसे सुरक्षित निकालने के लिए अराघची अपने सरकारी विमान से पहले लेबनान और फिर सीरिया की राजकीय यात्रा पर पहुंचे थे. उसी दौरान कासिम को भी विमान में बिठाकर सुरक्षित निकाल लिया गया. 


ईरान ने डिप्लोमेटिक कवर में सुरक्षित निकाला


सूत्र ने खुलासा किया कि इजरायल की ओर से हत्या किए जाने के डर से ईरान ने उन्हें लेबनाने से निकालने का आदेश दिया था. जिसके बाद उन्हें सरकारी विमान से निकालने की योजना तैयार की गई. हिजबुल्लाह के जिंदा बचे शीर्ष नेताओं में नईम कासेम सबसे सीनियर है. हसन नसरल्लाह की मौत के बाद वह लगातार इजरायल के खिलाफ हिजबुल्लाह के हमलों की अगुवाई कर रहा था. उसने नसरल्लाह के मरने के बाद 3 बड़े भाषण भी दिए थे. 


नसरल्लाह की मौत के बाद से डरा हुआ है ईरान


एरेम न्यूज़ के अनुसार, कासिम ने अपना एक वीडियो मैसेज बेरूत और बाकी 2 तेहरान में रिकॉर्ड करवाए थे. इसके बाद से वह इजरायल की हिटलिस्ट में शामिल हो गया था. चूंकि इजरायल इससे पहले भी सटीक ऑपरेशन करके हिजबुल्लाह के सीनियर कमांडरों फुआद शुक्र, उसके सरगना हसन नसरल्लाह, सीनियर कमांडर अली कराकी, केंद्रीय परिषद के उप प्रमुख नबील कौक, ड्रोन यूनिट के प्रमुख मोहम्मद स्रूर, मिसाइल यूनिट के प्रमुख इब्राहिम कुबैसी, ऑपरेशन कमांडर इब्राहिम अकील और सीनियर कमांडर मोहम्मद नासिर को मार गिराया था. इसलिए ईरान को पता था कि वह कासिम को भी नहीं छोड़ेगा. 


अब हिजबुल्लाह के आर्थिक ठिकानों को बनाएगा निशाना इजरायल


इजरायल ने हाल में एक सटीक अभियान में हमास के सरगना याह्या सिनवार को दक्षिण गाजा में मार गिराया. इजरायली सेना के जवानों ने उसके सिर में गोली मारकर उस दरिंदे का अंत कर दिया. इस एक्शन ने ईरानी अधिकारियों में ज्यादा घबराहट पैदा की और उसने एक सीक्रेट ऑपरेशन चलाकर कासिम को बेरुत से निकाल लिया. हालांकि इसके बाद भी इजरायल पर खास असर नहीं पड़ा है. उसने लेबनान की राजधानी बेरुत और दूसरे शहरों में हिज़्बुल्लाह के वित्तीय बुनियादी ढांचे को निशाना बनाने का ऐलान किया है. 


इज़रायली सेना के प्रवक्ता, रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि हिजबुल्लाह के प्रभाव वाले इलाकों में रहने वाले लोगों को जल्द से जल्द वह इलाका छोड़ देना चाहिए. ऐसा न करने पर उन्हें जान-माल का नुकसान उठाना पड़ सकता है.