ब्यूनस आयर्स: अर्जेंटीना में G-20 बैठक जारी है. इस बैठक से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की अहम मुलाकात हुई. इस बैठक को JAI (जापान, अमेरिका, इंडिया) नाम दिया गया. तीनों नेताओं के बीच हिंद और प्रशांत महासागर में चीन के बढ़ते दखल को लेकर चर्चा हुई. इन क्षेत्रों में चीन की बढ़ती दखल से सभी देश की चिंता लगातार बढ़ रही है. बैठक में तीनों राष्ट्राध्यक्षों ने फ्री इंडो-पसिफिक की वकालत की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिंद महासागर और प्रशांत महासागर में चीन के बढ़ते दखल और रणनीतिक तौर पर उसके दबदबा को नियंत्रण में रखने के लिए पहले भी इसी तरह क्वॉड का गठन किया जा चुका है जिसमें भारत, जापान, अमेरिका के अलावा ऑस्ट्रेलिया शामिल है. JAI की पहली बैठक में तीनों देश ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र के विकास और शांति के लिए आपसी सहयोग और समावेशी नियम व्यवस्था लागू करने की बात कही.


 



 


पीएम मोदी ने ट्वीट कर इसे शानदार शुरुआत बताया. पीएम ने ट्वीट किया कि इस क्षेत्र में तीनों देश संपर्क सुविधा बढ़ाने, समुद्री सहयोग और स्थिरता कायम रखने को लेकर बातचीत हुई. JAI का मतलब है जापान, अमेरिका और इंडिया. हिंदी में इसका मतलब होता है सफलता.


G20 समिट : बैठक से पहले पीएम मोदी से मिले डोनाल्‍ड ट्रंप, पुतिन और टेरीजा मे


इस बैठक में पीएम मोदी हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए पांच सूत्रीय कार्यक्रम का सुझाव भी दिया. पीएम ने कहा कि तीनों देश के लिए यह बहुत अच्छा मौका है, क्योंकि हम लोकतांत्रिक मूल्यों में आस्था रखते हैं. पीएम ने कहा कि हम मिलकर विश्व में शांति स्थापित करने और स्थिरता कायम करने के लिए काम करेंगे.