America on North Korea-Russia: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन जल्द ही रूस का दौरा करेंगे. रूस और उत्तर कोरिया दोनों ने ही इसकी पुष्टि कर दी है. किम जोंग रूस पहुंचकर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे. फिलहाल किम किस तारीख को रूस जाएंगे, इसकी आधिकारिक डेट सामने नहीं आई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रूस की न्यूज एजेंसी तास के मुताबिक दोनों नेताओं के बीच बैठक का संभावित स्थान पूर्वी रूस में स्थित शहर व्लादिवोस्तोक है, जहां पुतिन बुधवार तक चलने वाले एक इंटरनेशनल प्रोग्राम में हिस्सा लेने के लिए सोमवार को पहुंचे हैं. साल 2019 में पुतिन ने इसी जगह पर किम से पहली बार मुलाकात की थी.


रूस के प्रेसिडेंट ऑफिस क्रेमलिन की वेबसाइट पर एक बयान में कहा गया है कि किम राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के न्योते पर यात्रा करेंगे और यह यात्रा 'आगामी दिनों में' होगी. उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए ने भी यात्रा के बारे में खबर दी है, जिसमें कहा गया है कि किम जोंग उन पुतिन से मुलाकात करेंगे.


किम ट्रेन से जाएंगे रूस


एसोसिएटेड प्रेस के पत्रकारों ने उत्तर कोरिया-रूस सीमा के पास एक स्टेशन पर पीली पट्टी वाली हरे रंग की ट्रेन देखी, जो किम जोंग उन की पिछली विदेश यात्राओं के दौरान इस्तेमाल की गई ट्रेन जैसी थी. हालांकि यह साफ नहीं हुआ है कि किम ट्रेन में थे या नहीं.


इससे पहले दक्षिण कोरिया की मीडिया में आई खबरों में कहा गया कि उत्तर कोरिया से एक ट्रेन शायद किम जोंग को लेकर रूस रवाना हुई है, जहां वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात कर सकते हैं.


अखबार चोसुन इल्बो ने दक्षिण कोरियाई सरकार के अज्ञात सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि ट्रेन शायद रविवार शाम उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग से रवाना हुई और मंगलवार तक किम-पुतिन के बीच बैठक हो सलकती है. योनहैप न्यूज एजेंसी और कुछ अन्य मीडिया संस्थानों ने भी इसी तरह की खबरें दी हैं.


रूस-नॉर्थ कोरिया यूएस के धुर विरोधी


 जापान की क्योदो न्यूज एजेंसी ने रूसी अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि किम प्राइवेट ट्रेन से रूस जा रहे हैं. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय, रक्षा मंत्रालय और राष्ट्रीय सुरक्षा सेवा ने इस जानकारी की पुष्टि नहीं की है. अमेरिकी अधिकारियों ने पिछले हफ्ते खुफिया जानकारी जारी की थी कि उत्तर कोरिया और रूस अपने नेताओं के बीच एक बैठक की व्यवस्था कर रहे हैं, जो इस महीने हो सकती है. 


अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक किम जोंग पुतिन से यूक्रेन के खिलाफ जंग में सैन्य सहयोग और हथियारों की सप्लाई पर चर्चा कर सकते हैं. रूस और नॉर्थ कोरिया अमेरिका के धुर विरोधी माने जाते हैं.


बता दें कि किम जोंग को हवाई यात्रा से डर लगता है इसलिए वह ट्रेन से ही विदेश जाना पसंद करते हैं. यह ट्रेन साल 1949 में उनके दादा किम इल संग को स्टालिन ने गिफ्ट में दी थी. अपनी इसी ट्रेन से ही किम जोंग चीन का दौरा करते हैं. 


क्या हो सकता है एजेंडा?


न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, रूस नॉर्थ कोरिया से आर्टिलरी शेल्स और एंटी टैंक मिसाइल लेना चाहता है. इसके एवज में नॉर्थ कोरिया रूस से न्यूक्लियर सबमरीन और सैटेलाइट  टेक्नोलॉजी  मांगेगा. इसके अलावा रूस से किंग जोंग अपने लोगों के लिए खाने सहायता का मुद्दा भी उठाएंगे. नॉर्थ कोरिया में अनाज की भयंकर कमी है. जबकि 2017 में रूस ने सबसे ज्यादा अनाज उगाया था. यूक्रेन से जंग के बीच अमेरिका चाहता है कि रूस को हथियारों की सप्लाई न हो. अमेरिका ने कहा था, हम चाहते हैं कि नॉर्थ कोरिया रूस से हथियारों की डील को लेकर बातचीत न करे.