Israel Hamas War:  गाजा में विस्थापित लोगों को शेल्टर देने के लिए इस्तेमाल किए जा रहे एक स्कूल पर हुए हमले में कम से कम 29 लोग मारे गए. चार दिनों में स्कूलों को निशाना बना कर किए गए हमले की यह चौथी घटना है. हमास ने मौतों के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इजरायली सेना ने एएफपी को बताया कि उसने इस इलाके में हमला किया है और वह घटना की समीक्षा कर रही है. इजराइली सेना ने कहा कि एयर फोर्स ने स्कूल के पास 'हमास की सैन्य शाखा के आतंकवादी' पर हमला करने के लिए 'सटीक गोला-बारूद' का इस्तेमाल किया. उसने शनिवार से लेकर अब तक गाजा के स्कूलों पर तीन अन्य हमले करने की बात स्वीकार की है, जिनका इस्तेमाल शेल्टर के रूप में किया जा रहा है.


रिपोर्ट के मुताबिक पास के दक्षिणी शहर खान यूनिस के नासेर अस्पताल के एक सूत्र ने बताया कि यह हमला अबासन के अल-अवदा स्कूल के एंट्री गेट पर हुआ. इस अस्पताल में पीड़ितों को लाया गया. उन्होंने बताया कि 29 लोग मारे गए और दर्जनों घायल हो गए.


मृतकों में अधिकांश महिलाएं और बच्चे
एएफपी के मुताबिक हमास द्वारा संचालित सरकारी मीडिया ऑफिस ने इजरायल पर 'भयानक नरसंहार' करने का आरोप लगाया और मरने वालों की संख्या 29 बताई. बयान में कहा गया कि मृतकों में 'अधिकांश' महिलाएं और बच्चे थे.


मंगलवार की स्ट्राइक के बारे में एक प्रत्यक्षदर्शी मोहम्मद सुक्कर ने एएफपी को बताया, 'हम स्कूल के प्रवेश द्वार पर बैठे थे... अचानक और बिना किसी चेतावनी के रॉकेट दागे गए.'


स्कूलों को निशाना बना रहा इजरायल
हमास द्वारा संचालित क्षेत्र के अधिकारियों ने कहा कि स्कूलों पर पहले हुए हमलों में कम से कम 20 लोग मारे गए थे. वहीं इजराइल ने कहा कि उन तीनों हमलों में स्कूलों में छिपे आतंकवादियों को निशाना बनाया गया था.


स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, शनिवार को, मध्य गाजा के नुसेरात में संयुक्त राष्ट्र द्वारा संचालित अल-जवानी स्कूल पर इजरायली हमला हुआ, जिसमें 16 लोग मारे गए. फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी, UNRWA ने कहा कि उस समय 2,000 लोग वहां शरण लिए हुए थे.


गाजा की नागरिक सुरक्षा एजेंसी के अनुसार, अगले दिन गाजा शहर में होली फैमिली स्कूल पर हुए हमले में चार लोग मारे गए. स्कूल के मालिक लैटिन पैट्रिआर्केट ने कहा कि उस समय सैकड़ों लोग मैदान में भरे हुए थे.


नुसेरात में UNRWA द्वारा संचालित एक अन्य स्कूल पर सोमवार को हमला किया गया. एक स्थानीय अस्पताल ने कहा कि कई लोगों को इलाज के लिए ले जाया गया.


इजरायल ने दी ये दलील
इजरायल ने कहा कि उसने स्कूल का इस्तेमाल कवर के तौर पर करने वाले 'कई आतंकवादियों' को निशाना बनाया.


हमास ने इज़राइल के इस दावे का खंडन किया है कि वह सैन्य उद्देश्यों के लिए स्कूलों, अस्पतालों और अन्य नागरिक सुविधाओं का इस्तेमाल करता है.


UNRWA के अनुसार, 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले के साथ शुरू हुए युद्ध के बाद से गाजा में इसके द्वारा संचालित स्कूलों और दूसरे शेल्टर्स में 500 से अधिक लोग मारे गए हैं.


Photo - Reuters