Fight erupts in Italian Parliament: इटली की संसद से एक हैरान कर देने वाला वीडियो सामने आया है. एक विवादित बिल को लेकर संसद में दर्जनों सांसदों एक दूसरे से उलझ पड़े, जिसके बाद चैंबर के फर्श पर ही जमकर मारपीट शुरू हो गई. ऐसे समय में जब देश इस सप्ताह जी7 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है. दुनिया भर के बड़े-बड़े नेताओं का इटली में जमावड़ा लगा हुआ है. ऐसे में इस तरीके से संसद में मारपीट एक शर्मनाक तमाशा को दर्शाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सांसदों के बीच हाथापाई तब शुरू हुई जब विपक्षी पार्टी यानी 5-स्टार मूवमेंट के सांसद लियोनार्डो डोनो ने क्षेत्रीय स्वायत्त मामलों के मंत्री रॉबर्टो कोल्डेरोली को इटली का झंडा देने की कोशिश की. लेकिन उन्होंने झंडा लेने से इनकार कर दिया. जिसके बाद डोनो ने काल्डेरोली के चेहरे पर इटली का झंडा फेंक दिया. इसके बाद लेगा और एक अन्य दक्षिणपंथी पार्टी ब्रदर्स ऑफ इटली के कई सांसद डोनो के ऊपर कूद पड़े. जिसके बाद इन्हें व्हीलचेयर में चैंबर से बाहर ले जाना पड़ा.



वहीं, फाइव स्टार मूवमेंट ने हमले की निंदा करते हुए इसे 'बहुत गंभीर और शर्मनाक' बताया है. पार्टी का कहना है कि हमारे सांसद मंत्री काल्डेरोली को एक इतालवी झंडा देना चाहते थे लेकिन उन पर हमला किया गया.


वीडियो वायरल होने के बाद इस घटना को लेकर विदेश मंत्री एंटोनियो ताजानी ने निराशा व्यक्त की है. उन्होंने कहा है कि मेरे पास शब्द नहीं हैं. हमें राजनीतिक समस्याओं को सुलझाने के लिए लात-घूसों की नहीं बल्कि एक नजीर पेश करने की जरूरत है. 


क्या है विवाद


दक्षिणपंथी लेगा पार्टी के सांसद काल्डेरोली ने क्षेत्रीय स्वायत्तता को लेकर एक विवादित मसौदा तैयार किया है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस बिल से ज्यादातर लेगा के गढ़ वेनेटो और लोम्बार्डी जैसे क्षेत्रों में फायदा होगा. वर्तमान में पांच क्षेत्रों को स्वायत्तता प्रदान की गई है. जिससे इटली में केंद्र सरकार को मिलने वाले कर राजस्व में कुछ हद तक कमी आती है. इन पांच क्षेत्रों का दायरा उत्तर में ट्रेंटो-साउथ टायरॉल से लेकर दक्षिण में सिसिली तक है. वहीं, अन्य तीन क्षेत्र हैं उत्तर-पूर्व में फ्र्यूली-वेनेज़िया गिउलिया, उत्तर-पश्चिम में आओस्टा और सार्डिनिया द्वीप.