वाशिंगटन: नासा के वैज्ञानिकों ने पहली बार ‘तारों के बीच से गुजरती’ एक ऐसी वस्तु देखी है जो सौर मंडल के बाहर उत्पन्न हुई है और जो किसी अन्य स्थान से हमारी आकाशगंगा में आई है. यह वस्तु छोटा क्षुद्रग्रह या धूमकेतु प्रतीत होती है. इस वस्तु का नाम ए/2017 यू1 रखा गया है और इसका व्यास 400 मीटर से कम है व यह उल्लेखनीय ढंग से तेज गति से चल रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विश्वभर में वैज्ञानिक दूरबीनों के माध्यम से अंतरिक्ष में इस उल्लेखनीय वस्तु पर नजर रखे हुए हैं. एक बार संबंधित डेटा मिलने Qj इसका विश्लेषण होने पर खगोल विज्ञानी इसकी उत्पत्ति व इसके संभावित संघटक के बारे में अधिक जान सकते हैं.


9 साल का बच्चा एलियंस से बचाना चाहता है धरती, नासा से मांगी नौकरी


यूनिवर्सिटी ऑफ हवाई की पैन-स्टार्स 1 टेलिस्कोप ने रात के दौरान धरती के नजदीक की वस्तुओं की खोज के दौरान ए/2017 यू1 का पता लगाया था.


नासा के सेंटर फॉर नियर अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडी के मैनेजर ने कहा, 'वे इस दिन का काफी समय से इंतजार कर रहे थे. यह काफी दिनों से हमें पता है कि ऐसी चीजें अंतरिक्ष में होती हैं जो सितारों और कभी-कभी हमारे सौरमंडल के पास से भी गुजरती हैं पर पहली बार हमने ऐसी चीज को डिटेक्ट किया है. अभी तक जो भी हमने देखा है उसके आधार पर हम यह कह सकते हैं कि वह एक इंटरस्टेलर ऑब्जेक्ट था पर अभी आगे आने वाली जानकारी से इस बात की पुष्टि हो पाएगी.'


(इनपुट एजेंसी से भी)