North Korea Cruise Missile Testing: दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने अपने पश्चिमी तट के पास के जलक्षेत्र में शुक्रवार को कई क्रूज मिसाइलें दागीं. उत्तर कोरिया ने यह कदम अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान के साथ बढ़ते तनाव के बीच उठाया है और वह लगातार हथियारों की टेस्टिंग कर रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मिसाइल टेस्टिंग से पहले सरकारी मीडिया ने अपनी एक खबर में कहा था कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने पश्चिमी पोत कारखाने का दौरा किया. उन्होंने युद्धपोतों के निर्माण का जायजा लिया और अपनी नौसेना को मजबूत करने का संकल्प दोहराया.


बता दें किम जोंग उन का कहना है कि इस तरह के प्रोजेक्ट देश को युद्ध के लिए तैयार करने के लिए जरूरी है.


उत्तर कोरिया के क्रूज मिसाइल परीक्षणों का चौथा दौर
दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि अमेरिकी और दक्षिण कोरिया की सेना प्रक्षेपणों का विश्लेषण कर रही हैं, जो इस वर्ष उत्तर कोरिया के क्रूज मिसाइल परीक्षणों का चौथा दौर है. फिलहाल यह जानकारी नहीं मिली है कि कितनी मिसाइल दागी गईं और वे कहां तक पहुंचीं.


किम का पोत कारखाने का दौरा
किम ने नाम्फो में पोत कारखाने की यात्रा जनवरी में की. इससे पहले देश ने कई हथियारों का परीक्षण किया. उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार समिति ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ ने हालांकि यह जानकारी नहीं दी कि किम में कब नाम्फो का दौरा किया, लेकिन अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि नाम्फो में पोत कारखाने के निरीक्षण के दौरान उन्हें नौसैनिक परियोजनाओं की प्रगति और तकनीकी चुनौतियों के बारे में जानकारी दी गई.


(इनपुट - भाषा)