kim jong un in paddy field: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को अभी तक आपने मिसाइल और रॉकेट के संग देखा होगा लेकिन इस समय वो धान के खेत में नजर आ रहे हैं. क्या उनके दिल और दिमाग में किसी तरह का बदलाव हो रहा है या वजह कुछ और है, दरअसल उत्तर कोरिया में इस समय खाने का संकट उठ खड़ा हुआ है लिहाजा वो धान की फसल देखने के लिए धान के खेत में पहुंच गए. इसके लिए उन्होंने सेना को भी काम पर लगा दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सेना को लगाया धान के खेत में


किन से सेना की तारीफ करते हुए कहा कि आज उनके ऊपर जिम्मेदारी और बढ़ गई है. जब हम खाद्य संकट के दौर से गुजर रहे हैं वैसी सूरत में जमीन का कोई भी टुकड़ा खाली नहीं रहना चाहिए, केसीएनए के मुताबिक उत्तर कोरिया में इस समय खाद्य संकट गहरा गया है. इससे पहले 1990 में प्राकृतिक आपदाओं की वजह से भूखमरी का सामना करना पड़ा था. जानकार बताते हैं कि कोविड 19 की वजह से अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पहरेदारी बढ़ी तो संकट और बढ़ गया. इसके अलावा किम के बारे में कहा जाता है कि वो सभी संसाधनों का इस्तेमाल सेना को मजबूत बनाने के लिए कर रहे हैं और उसका असर आम लोगों की जिंदगी पर पड़ रहा है.


मौसम की मार फसल पर


रिपोर्ट में बताया गया है कि बेहतर फसल और जमीन का हर वो टुकड़ा जो खेती के योग्य है उसे नजरंदाज नहीं कर सकते और उसके लिए हेलिकॉप्टर और दूसरे हल्के ट्रांसपोर्ट एयरक्रॉफ्ट के इस्तेमाल का फैसला किया है. खेतों में पहले से खड़ी फसल को किसी तरह का नुकसान ना पहुंचे उसके लिए कीटनाशकों के छिड़काव पर भी बल दिया है. बताया जा रहा है कि खानून तूफान की वजह से फसलों को नुकसान पहुंचा था. खानून की वजह से करीब 14 हजार कोरियाई नागरिकों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाना पड़ा था.