Kim Jong Un: एक ओर जहां मध्य पूर्व में तनाव बढ़ता ही जा रहा है वहीं उत्तर कोरिया लगातार अपने हथियारों के प्रदर्शन में लगाया है.  उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने सोमवार को यह जानकारी दी कि किम जोंग उन ने पनडुब्बियों से दागी जाने वाली नई क्रूज मिसाइलों के टेस्टिंग की निगरानी की. उन्होंने परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बी बनाने की कोशिशों का भी जायजा लिया. किम ने बढ़ते बाहरी खतरों का मुकाबला करने के लिए परमाणु संपन्न नौसेना बनाने के अपने लक्ष्य को दोहराया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उत्तर कोरियाई सरकार मीडिया की यह रिपोर्ट दक्षिण कोरिया की सेना के सिनपो को लेकर जारी बयान के एक दिन बाद आई है. बता दें इस बयान में कहा गया कि सियोल ने सिनपो के पूर्वी बंदरगाह के पास उत्तर कोरिया द्वारा कई क्रूज मिसाइलें दागने का पता लगाया है. गौरलतब है कि सिनपो में उत्तर कोरिया का पनडुब्बियों का विकास करने वाला एक प्रमुख शिपयार्ड है.


अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान के साथ बढ़ते तनाव के बीच उत्तर कोरिया द्वारा हथियारों के प्रदर्शन की कड़ी में यह नया घटनाक्रम है.


दो मिसाइलें की तस्वीरें आई सामने
उत्तर कोरिया के आधिकारिक समाचार पत्र रोडोंग सिनमुन ने अलग-अलग दागी गई कम से कम दो मिसाइलों की तस्वीरें प्रकाशित कीं. दोनों मिसाइलें समुद्र की सतह के ऊपर भूरे-सफेद धुएं के साथ लगभग 45 डिग्री के कोण पर हवा में उड़ीं. इससे पता चलता है कि उन्हें संभवतः ‘टारपीडो लॉन्च ट्यूब’ से दागा गया था.


सरकारी मीडिया ने कहा कि ये मिसाइलें पुलह्वासल-3-31 थीं जो एक नए प्रकार का हथियार हैं. पिछले सप्ताह इन मिसाइलों का उत्तर कोरिया के पश्चिमी तट से भूमि-आधारित प्रक्षेपण में पहली बार परीक्षण किया गया था.


(इनपुट - भाषा)