Nostradamus Predictions 2024: नास्त्रेदमस एक ऐसे भविष्यकर्ता रहे हैं जिनकी भविष्यवाणियां एकदम सटीक रही हैं. असल में 500 साल पहले फ्रांसीसी भविष्यकर्ता नास्त्रेदमस था ने एक किताब लिखी थी जिसमें उन्होंने भविष्य के बारे में कई बातें कही थीं. इस किताब को 'लेस प्रोफेटीज' कहा जाता है. इस किताब में उन्होंने ऐसी कई भविष्यवाणियां कीं को सही साबित हो गईं. नास्त्रेदमस की कुछ सही साबित हुई भविष्यवाणियों में फ्रांसीसी क्रांति, हिटलर का उदय और जापान पर परमाणु बम गिराए जाने की घटना शामिल है. आइए चर्चा करते हैं कि उन्होंने 2024 के लिया क्या भविष्यवाणी की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमेरिका में गृहयुद्ध
दरअसल, फ्रांसीसी दार्शनिक नास्त्रेदमस ने आने वाले साल 2024 के लिए कई भविष्यवाणी की हैं. इसमें अमेरिका में गृहयुद्ध शामिल है. उनके मुताबिक अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव 2024 में अस्थिरता आ सकती है और यहां गृह युद्ध जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है. वैसे भी कहा जाता है कि अमेरिका इस समय पहले से ज्यादा विभाजित दिख रहा है. राष्ट्रपति चुनाव 2024 में अमेरिका के सामने अस्थिरता आ सकती है. अब देखना होगा कि क्या होगा.


चीन के साथ युद्ध
वैसे भी चीन अपनी महत्वाकांक्षा के चलते तमाम देशों से टकराता रहता है. चीन ने दक्षिण चीन सागर और ताइवान के आसपास के क्षेत्रों में सैन्य के दम पर अपना कब्ज़ा जमाया हुआ है. चीन एक तेजी से बढ़ती ताकत है,और इसकी बढ़ती शक्ति से कई देशों में चिंता है. कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि चीन अपने पड़ोसियों के साथ संघर्ष में उलझ सकता है, खासकर दक्षिण चीन सागर और ताइवान के आसपास के क्षेत्रों में ऐसा हो सकता है. नास्त्रेदमस ने भी चीन के बारे में लिखा है कि उसके साथ कई देशों का युद्ध हो सकता है. इसमें अमेरिका भी शामिल है. नास्त्रेदमस ने बताया था कि चीन अपने नौसैनिक शक्ति का उपयोग करके अमेरिका को डराने की कोशिश करेगा.


भीषण जलवायु परिवर्तन 
फ्रांसीसी ज्योतिषी ने भविष्यवाणी की थी कि 2024 में दुनिया जलवायु अराजकता का गवाह बनेगी. वह एक भविष्यवाणी में कहते हैं कि सूखी धरती और भी अधिक शुष्क हो जाएगी और भारी बाढ़ आएगी. उनका कहना था कि काफी अधिक जलवायु परिवर्तन होगा और धरती पहले की अपेक्षा ज्यादा गर्म हो जाएगी.


शाही कोलाहल
एक यात्रा में नास्त्रेदमस ने किसी ऐसे व्यक्ति का उल्लेख किया है जिसे वह 'द्वीपों का राजा' कहता है, जिसका विवादास्पद तलाक हुआ था. उन्होंने यह भी लिखा कि इस राजा का स्थान उस व्यक्ति ने ले लिया है जिसके पास राजा का कोई निशान नहीं होगा. कहा जाता है कि नास्त्रेदमस ब्रिटेन के राजा चार्ल्स तृतीय की ओर इशारा कर रहे होंगे. "खुद पर और अपनी दूसरी पत्नी दोनों पर लगातार हमलों" के कारण उन्हें पद छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है. इसी किताब में नास्त्रेदमस ने साल 2022 में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु की भविष्यवाणी की थी.


नये युवा पोप
नास्त्रेदमस ने अपनी एक भविष्यवाणी में कहा था कि बढ़ती उम्र के कारण पोप की जगह नया युवा पोप लेगा. वर्तमान पोप, पोप फ्रांसिस वर्तमान में 80 के दशक के मध्य में हैं और हाल के दिनों में उन्हें स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ा है. नास्त्रेदमस ने कहा था कि नया नेता 'उनकी नजर को कमजोर कर देगा', और वह लंबे समय तक पोप बने रहेंगे. 'कमजोर' का सटीक अर्थ निश्चित रूप से बहस का विषय है. क्या उनका मतलब यह है कि चर्च का प्रभाव किसी तरह कम हो जाएगा या कुछ और है. यह तो समय ही बताएगा.