South Korea News: दक्षिण कोरिया में विपक्ष के नेता को दक्षिणी बंदरगाह शहर बुसान में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान चाकू मार दिया गया है. 2022 में राष्ट्रपति चुनाव में मामूली अंतर से हारने वाले ली जे-म्युंग की मंगलवार सुबह गर्दन के बाईं ओर चाकू से वार किया गया. हमलावर को घटनास्थल पर ही गिरफ्तार कर लिया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीबीसी के मुताबिक रिपोर्टों में कहा गया है कि ली को 1 सेमी चोट लगी और होश में रहते हुए अस्पताल में उनका इलाज किया गया. पुलिस ने कहा कि उसका घाव जानलेवा नहीं है.


हमलावर मांगने के लिए आगे बढ़ा
हमलावर, जो कि लगभग 60 से 70 वर्ष का व्यक्ति लग रहा था, कथित तौर पर ली के पास ऑटोग्राफ मांगने के लिए आया, और फिर अचानक उन पर चाकू से हमला करने के लिए आगे बढ़ा.


दक्षिण कोरियाई समाचार एजेंसी योनहाप ने बताया कि हमलावर का हथियार लगभग 20 सेमी से 30 सेमी (7.8 से 11.8 इंच) लंबा था. एजेंसी ने पुलिस अधिकारियों के हवाले से कहा कि वह व्यक्ति अपनी पहचान और मकसद दोनों के बारे में चुप है.


सोशल मीडिया पर हमले का वीडियो वायरल
सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में ली पर हमला करते हुए हमलावर को साफ देखा जा सकता है जिसके बाद ली गिर जाते हैं जबकि कुछ लोग हमलावर को दबोच लेते हैं. घटना के बाद की तस्वीरों में ली जमीन पर लेटे हुए दिखते हैं और उनकी आंखें बंद हैं और कोई उनकी गर्दन के किनारे रूमाल दबा रहा है. योनहाप के मुताबिक उन्हें हेलीकॉप्टर से अस्पताल पहुंचाया गया.


क्या कहा ली की पार्टी ने?
बीबीसी रिपोर्ट के मुताबिक ली की डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ कोरिया के एक प्रवक्ता ने कहा कि मेडिकल स्टाफ को उनके गले की नस में चोट लगने का संदेह है, जो सिर से हृदय तक रक्त ले जाती है. प्रवक्ता क्वोन चिल-सेउंग ने कहा श्री ली को सर्जरी करानी होगी क्योंकि वे आगे खून बहने के बारे में चिंतित थे.


प्रवक्ता ने कहा, 'सियोल नेशनल यूनिवर्सिटी अस्पताल में ट्रांसफर होने के बाद, जल्दी से ऑपरेशन करने की योजना बनायी जा रही है. हम हमले की कड़ी निंदा करते हैं और इसे लोकतंत्र विनाश का स्पष्ट कार्य मानते हैं.'


मामूली अंतर से हारे थे 2022 का चुनाव
59 वर्षीय ली, 2022 के राष्ट्रपति चुनावों में वर्तमान राष्ट्रपति यूं सुक-योल से केवल 0.73% वोटों के अंतर से हार गए थे. जिससे यह दक्षिण कोरियाई इतिहास में राष्ट्रपति पद की सबसे करीबी दौड़ बन गई. उनके 2027 में अगले राष्ट्रपति चुनाव में खड़े होने की व्यापक उम्मीद है.


(फोटो साभार - सोशल मीडिया)