China In Tibet: चीन के तिब्बत स्वायत्त प्रदेश की सरकार के सूचना कार्यालय द्वारा आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में बताया गया कि 1953 से 2023 तक चीन ने तिब्बती सड़क निर्माण में कुल 325.096 अरब युआन का निवेश किया. अब तक, तिब्बत में सड़कों की कुल लंबाई 1,23,300 किलोमीटर तक पहुंच गई है और 666 कस्बों तथा 4,596 गांवों में पक्का मार्ग उपलब्ध है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कुल लंबाई 93 हजार किलोमीटर तक


असल में बताया गया कि निरंतर निवेश के साथ, तिब्बत के उच्च-श्रेणी के राजमार्ग की लंबाई 1,196 किलोमीटर तक पहुंच गई है. पिछले दस वर्षों में, तिब्बत ने कुल 5,805 ग्रामीण सड़क निर्माण परियोजनाओं को लागू किया. 2023 के अंत तक, प्रदेश की ग्रामीण सड़कों की कुल लंबाई 93 हजार किलोमीटर तक पहुंच गई.


ट्रंक रोड नेटवर्क में सुधार


चीन के तिब्बत स्वायत्त प्रदेश के परिवहन विभाग के जिम्मेदार व्यक्ति ने कहा कि तिब्बत को सक्रिय रूप से राजमार्ग नेटवर्क के निर्माण को बढ़ावा देना चाहिए और सभी प्रिफेक्चरों, शहरों और महत्वपूर्ण बंदरगाहों के संपर्क में तेजी लानी चाहिए. साथ ही, सामान्य ट्रंक रोड नेटवर्क में सुधार करना चाहिए.


उधर एक अन्य खबर में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने हाल में पाओ फेईछिंग और छाओ छीयोंग समेत हांगकांग के उद्यमियों को जवाबी पत्र भेजा, जिनके परिवार का मूल स्थान चच्यांग प्रांत के निंगपो शहर में है. अपने पत्र में शी चिनफिंग ने कहा कि कई वर्षों से आप लोग अपने पूर्वजों से मिली देशभक्ति और गृहनगर प्रेम की उत्कृष्ट परंपरा का विकास करते हुए सक्रियता से व्यवसाय कर रहे हैं और शिक्षा का समर्थन करने के लिए दान करते हैं. गृहनगर के निर्माण और देश के विकास में आप लोगों ने बड़ा योगदान दिया है.


शी चिनफिंग ने आगे कहा कि चीनी शैली के आधुनिकीकरण से मजबूत देश का निर्माण बढ़ाने और राष्ट्रीय पुनरुत्थान का महान कार्य करने में सभी चीनी लोगों को एकजुट होकर समान प्रयास करना चाहिए. आशा है कि आप लोग लगातार अपनी श्रेष्ठता से देश के सुधार और खुलेपन के कार्य में सक्रियता से भाग लेंगे और चीनी शैली के आधुनिकीकरण के निर्माण में योगदान करेंगे, ताकि चीनी राष्ट्र के महान पुनरुत्थान में नया योगदान किया जा सके. agency