Pakistan Missile Attack Iran: ईरान को 'जैसे का तैसा' स्टाइल में जवाब देने के बाद पाकिस्तान ने एयरस्ट्राइक की पूरी कहानी बताई है. 24 घंटे के भीतर उसने एयरफोर्स को हमले का आदेश दिया. कोडनेम रखा गया 'ऑपरेशन मर्ग बर सरमाचर'. दरअसल, इस कोडनेम के जरिए उन आतंकियों की मौत का फरमान जारी किया गया था, जो खुद को 'सरमाचर' कहते हैं. पाकिस्तान ने आज बताया कि वह ईरान से लगातार इन आतंकियों के वहां पनाह लेने को लेकर चिंता जताता रहा है. पाक मूल के ये आतंकी खुद को 'सरमाचर' कहते हैं. Marg Bar का फारसी में मतलब 'मौत' होता है. ईरान में यह शब्द इस्लामिक क्रांति के बाद से अमेरिका और इजरायल के लिए अक्सर बोला जाता रहा है. स्थानीय बलूच भाषा में Sarmachar का मतलब फाइटर होता है. सीमावर्ती इलाकों में सक्रिय सशस्त्र समूह अपना यही नाम बताते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पाक बोला, हमने तो आतंकियों को मारा 


पाकिस्तान ने कहा कि उसके दस्तावेज देने के बावजूद ईरान ने इन आतंकियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की. ये सरमाचर लगातार पाकिस्तान के निर्दोष लोगों का खून बहा रहे थे. आज तड़के विश्वसनीय खुफिया जानकारी मिलने पर इन सरमाचरों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का आदेश दिया गया. पाक मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि पहले पाक आर्मी ने ड्रोन भेजकर आतंकियों की टोह ली. इसके बाद पाक एयरफोर्स के लड़ाकू विमान करीब गए. हालांकि कोई भी पाक जेट ईरान की सीमा में दाखिल नहीं हुआ. 


अब ईरान ने तलब किया पाक दूत


पाकिस्तान ने भी ईरान की तरह कहा कि आतंकी ठिकानों पर टारगेट हमले किए गए. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया कि ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में आतंकियों को निशाना किया गया. इस कार्रवाई में सात लोगों के मारे जाने की खबर है. सधी हुई प्रतिक्रिया देते हुए पाकिस्तान ने यह भी कहा कि वह ईरान की संप्रभुता का सम्मान करता है और यह कार्रवाई उसने अपने लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर की. फिलहाल, दोनों देशों में तनाव बढ़ गया है. पहले पाकिस्तान ने ईरान से अपने राजदूत को वापस बुलाते हुए नाराजगी जताई थी. अब ईरान ने पाकिस्तान के दूत को तलब किया है. 


तड़के 4.50 बजे गिरने लगीं मिसाइलें


एक सुरक्षा अधिकारी के हवाले से ईरान की समाचार एजेंसी ने बताया है कि पाकिस्तान के सीमावर्ती गांव में किए गए मिसाइल हमले में तीन महिलाओं और चार बच्चों सहित सात लोग मारे गए. गुरुवार तड़के 4.50 बजे सरवन शहर में कई विस्फोट की आवाजें सुनी गईं. ईरान के हमले और पाकिस्तान के जवाबी एक्शन से पश्चिम एशिया में चिंता बढ़ गई है, जहां पहले से ही गाजा पट्टी में इजराइल के हमले और यमन के हूती विद्रोहियों द्वारा लाल सागर में जहाजों को निशाना बनाए जाने से तनाव बरकरार है.


बताया जा रहा है कि पाकिस्तान के लड़ाकू विमान अपनी ही सीमा में थे. पहले ड्रोन भेजकर आतंकवादियों के मौजूद होने की पुष्टि की गई फिर सात ठिकानों को हमले के लिए चुना गया. 


इससे पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री जलील अब्बास जिलानी ने ईरानी समकक्ष से फोन पर कहा था कि तेहरान के हमलों ने दोनों देशों के संबंधों को गंभीर रूप से क्षति पहुंचाई है. ईरान ने मंगलवार रात पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में जैश-अल-अदल आतंकवादी संगठन के दो अड्डों पर मिसाइल दागे थे.