Zakir Naik in Pakistan: विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक इस समय पाकिस्तान पहुंचा हुआ है. कुछ घंटे पहले उसने पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ से गुफ्तगू की. बताया गया कि शरीफ ने नाइक के इस्लामिक ज्ञान की तारीफ की और कहा कि वह व्यावहारिक और प्रभावशाली हैं. हालांकि पाकिस्तान में ही कुछ लोग जाकिर पर भड़के हुए हैं. इसकी वजह है एक कार्यक्रम जिसमें अनाथ बच्चियों को अवॉर्ड दिया जाना था लेकिन जाकिर नाइक भड़क गया. वह स्टेज छोड़कर ही चला गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पाक मीडिया रिपोर्टों में बताया गया है कि इस्लामाबाद में अनाथ बच्चों के लिए चैरिटी कार्यक्रम में जब अवॉर्ड देने का मौका आया तो जाकिर नाइक तिलमिला गया. पाकिस्तान स्वीट होम का कार्यक्रम था और स्टेज पर जाकिर आया तो उसने अनाथ बच्चों को अवॉर्ड देने से मना कर दिया. जाकिर ने कहा कि ये लड़कियां ना-महरम हैं और इसलिए वह अवॉर्ड नहीं देगा. ना-महरम का मतलब एक तरह की अज्ञात पहचान, अनजान, पराया होता है.



सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि स्टेज पर जैसे ही अनाथ बच्चियां पहुंची, जाकिर नाइक पीछे से चला गया. बाद में नीचे जाकर वह आयोजकों पर भड़क गया. उसने कहा कि यह इस्लामिक सिद्धांतों के खिलाफ है. वह आयोजक की तरफ से इन बच्चियों को 'बेटियां' कहने से भी गुस्सा हुआ.


मनी लॉन्ड्रिंग और नफरत भरे भाषणों से कट्टरता भड़काने के आरोप में भारत में वांछित नाइक 2016 में ही भारत से भाग गया था. फिलहाल वह मलेशिया में अड्डा जमाए हुए हैं. महातिर मोहम्मद के नेतृत्व वाली तत्कालीन सरकार ने उसे मलेशिया में रहने की अनुमति दी थी.



नाइक ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में लिखा कि उसने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से मुलाकात की. पाकिस्तान रेडियो की खबर के मुताबिक, शरीफ ने नाइक से कहा, ‘इस्लाम शांति का धर्म है और आप लोगों के बीच इस्लाम का सच्चा संदेश फैलाकर महत्वपूर्ण कर्तव्य निभा रहे हैं.’ उन्होंने कहा कि नाइक की तकरीरें प्रभावशाली होती हैं और युवा श्रोताओं के बीच उनकी अच्छी खासी लोकप्रियता है. नाइक सरकार के निमंत्रण पर एक महीने की यात्रा पर पाकिस्तान पहुंचा है. वह कराची, इस्लामाबाद और लाहौर सहित प्रमुख शहरों में तकरीरें करेगा. यह तीन दशकों में नाइक की पहली पाकिस्तान यात्रा है, पिछली बार वह 1992 में पाकिस्तान गया था.