डिलीवरी के बाद महिला की अंडरआर्म से निकलने लगा दूध, जांच में मिले एक्स्ट्रा ब्रेस्ट टिश्यू

लिस्बन: अंडरआर्म्स (Under Arms) में एक्स्ट्रा ब्रेस्ट टिश्यू (Extra Breast Tissue) निकलने का हैरान करने वाला मामला सामने आया है. इस अजीबोगरीब घटना पर विश्वास करना भले ही मुश्किल है लेकिन इसके साइंटिफिक रीजन हैं. बच्चे को जन्म दिए जाने के बाद महिला की अंडरआर्म (कांख) से जब दूध निकला तो जांच में डॉक्टरों ने इसकी वजह पता लगाई.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 10 Aug 2021-7:22 pm,
1/5

डिलीवरी के दौरान हुई ये दिक्कत

डिलीवरी के बाद जब महिला को अंडरआर्म (कांख) से लिक्विड निकलने का अहसास हुआ. इस दौरान उसे लगा कि ये पसीना होगा लेकिन दर्द होने पर गंभीरता से चेक किया तो उसे गड़बड़ लगा. महिला डॉक्टरों के पास पहुंची तो जांच में जो खुलासा हुआ वह और भी हैरान करने वाला था.

 

2/5

जब कांख से निकलने लगा दूध

न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक बच्चे को जन्म देने के ठीक दो दिन बाद पुर्तगाल की एक महिला ने अपने डॉक्टरों से कहा कि उसके दाहिने अंडरआर्म में दर्द हो रहा है. जब डॉक्टरों ने उसकी जांच की तो तो दबाने पर सफेद लिक्विड निकलने लगा. रिपोर्ट के ऑथर व लिस्बन अस्पताल के डॉ क्रिस्टियाना मारिन्हो-सोरेस और डॉ मारिया पुलिडो-वेलेंटे ने पाया कि यह लिक्विड मां का दूध था.

 

3/5

क्या है इसकी वजह

पुर्तगाल के लिस्बन स्थित अस्पताल डी सांता मारिया के डॉक्टरों ने महिला को बताया कि उसके शरीर में अतिरिक्त ब्रेस्ट टिश्यू (पॉलीमैस्टिया) का पता चला है. हालांकि इससे घबराने वाली कोई बात नहीं है, पॉलीमैस्टिया में ब्रेस्ट कैंसर की स्क्रीनिंग में अतिरिक्त टिश्यू की भी जांच जरूरी है.

4/5

6% महिलाओं को हो सकती है ये प्रॉब्लम

डॉक्टरों के मुताबिक दुनिया में 6% महिलाओं को ये प्रॉब्लम होती है. ये महिलाएं इस रेयर मेडिकल कंडीशन के साथ ही जन्म लेती हैं. इन्हें एक्सेसरी ब्रेस्ट टिश्यू भी कहा जाता है. extra breast tissue में मामलों में एक निप्पल या एरोला शामिल होता है.

यह भी पढ़ें: कोरोना के बीच एक और खतरनाक वायरस की एंट्री, नाक और Vagina से आता है खून

5/5

इस तरह बनते हैं एक्स्ट्रा ब्रेस्ट टिश्यू

रिपोर्रट के मुताबिक भ्रूण के विकास के दौरान स्तन ग्रंथियां बनने वाली कोशिकाएं शरीर के दोनों ओर बगल से कमर तक एक रेखा बना रही होती हैं. आमतौर पर यह 'मैमरी रिज' या 'मिल्क लाइन' भ्रूण के बढ़ने पर गायब हो जाती है, वह सिर्फ स्तनों के आस-पास ही मौजूद रह जाती हैं लेकिन कभी-कभी ऐसा नहीं होता है और मिल्क लाइन शरीर से अन्य हिस्सों में भी बनी रहती है जिससे extra breast tissue तैयार हो जाते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link