Sunken Village: अचानक सामने आया 300 साल पुराना गांव, 17वीं सदी के दौरान पानी में हो गया था गुम

यूरोप में भीषण गर्मी पड़ रही है. आलम यह है कि यहां कई जलाशय सूख गए हैं. ऐसे ही एक जलाशय के पानी का स्तर जब कम हुआ तो काफी दिलचस्प चीज देखने को मिली. पिछले 300 सालों से भी ज्यादा समय से डूबे हुए गांव के खंडहर सामने आ गए.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sat, 16 Jul 2022-11:23 pm,
1/5

डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार, 1600 के दशक के एक गांव के खंडहर तब दिखाई देने लगे हैं, जब जलाशय का जल स्तर बहुत नीचे गिर गया था. इस गांव का नाम वेस्ट एंड है, जिसे 1966 में उत्तरी यॉर्कशायर के हैरोगेट के पास थ्रसक्रॉस जलाशय बनाने के लिए खाली कर दिया गया था, जिसके बाद यह पानी में डूबा हुआ था. 

2/5

पानी के स्तर में गिरावट के कारण अब एक पूर्व सन मिल, मुख्य सड़क और ढहते पत्थर के पुल का पता चला है. शहर को सन मिल के चारों ओर बनाया गया था, जो छोटे से गांव में प्राथमिक उद्योगों में से एक था. हालांकि, शहर में बाढ़ आने के समय तक उद्योग पहले से ही गिरावट में था और परिणामस्वरूप वेस्ट एंड को आंशिक रूप से छोड़ दिया गया था.

3/5

मिल के अवशेष पानी के किनारे पर साल भर देखे जा सकते हैं, लेकिन अन्य खंडहर सूखे के समय ही सामने आते हैं, जब पानी का स्तर नीचे चला जाता है. ब्रिटेन के जल फर्मों ने कहा है कि तापमान बढ़ने के साथ पानी की बढ़ती मांग के कारण इस समय जलाशय का स्तर औसत से काफी नीचे है.

4/5

मौसम कार्यालय ने भी हीट वेव की चेतावनी जारी की है कि यूके में अगले सप्ताह की शुरुआत में 40 डिग्री सेल्सियस तापमान हो सकता है. यह चेतावनी ज्यादातर लंदन और मध्य इंग्लैंड के कुछ हिस्सों के लिए जारी की गई है. हालांकि, इससे मैनचेस्टर और यॉर्क भी प्रभावित हो सकता है. 

5/5

देश के बाकी हिस्सों में भी तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. वहीं, जल आपूर्ति कंपनियों ने जनता से पानी के संरक्षण के लिए आग्रह किया है. गर्मी के सितम को देखते हुए कर्मचारियों और विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए कार्यस्थलों और स्कूलों को भी बंद किया जा सकता है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link