Russia ने बनाई दुनिया की सबसे घातक राइफल AK-521, एक मिनट में एक हजार गोलियां कर सकेगी फायर

रूस ने AK-521 नाम की एक ऐसी खतरनाक राइफल तैयार कर ली है. जिससे करीब 800 मीटर दूर खड़े दुश्मनों को भी ठिकाने लगाया जा सकेगा.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 12 Jan 2021-7:20 pm,
1/5

दुर्गम इलाकों में भी इस्तेमाल हो सकेगी राइफल

रसियन बियॉन्ड में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार AK-521 राइफल का मेंटिनेंस भी बेहद कम होगा. इसमें 7,62х39 और 5,56х45 की गोलियों का इस्तेमाल होगा. दुर्गम इलाकों में तैनात सैनिक भी इसका आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे. माना जा रहा है कि कलाशनिकोव कंसर्न (Kalashnikov Concern) कंपनी जल्द ही इस रायफल का एक्सपोर्ट वर्जन तैयार कर लेगी, जिसे बिक्री के लिए मित्र देशों के सामने पेश किया जाएगा. 

2/5

AK-521 का वजन में लाई गई कमी

रिपोर्ट के मुताबिक AK-500 सीरीज की सभी अन्य रायफलों की तरह इसमें भी अपर और लोवर रिसीवर लगा होगा. इस रायफल में ज्यादा भार सहन करने के लिए अधिकतर पार्ट्स को धातु का बनाया गया है. वहीं राइफल के हत्थे और मैगजीन के आगे होल्डिंग पॉइंट्स पर पॉलिमर का प्रयोग किया गया है. 

 

3/5

800 मीटर तक सटीक मार कर सकता है एके-521

रिपोर्ट में कहा गया है कि AK-521 राइफल की रेंज 800 मीटर तक होगी. इसका मतलब ये होगा कि करीब 800 मीटर दूरी तक मौजूद दुश्मनों को यह राइफल ढे़र कर सकेगी. हालांकि कंपनी ने अभी तक आधिकारिक रूप से राइफल की रेंज का खुलासा नहीं किया है.  

4/5

इस्तेमाल के दौरान राइफल में नहीं आएगी दरार

इस AK-521 राइफल में ऑप्टिक्स बाइंडिंग और बैरल के बीच में एक मजबूत धातु का इस्तेमाल किया गया है. जिससे ऑपरेशन या मेंटीनेंस के दौरान इसमें दरार आने की आशंका खत्म हो जाएगी. 

 

5/5

दो दर्जन से ज्यादा देश कर रहे हैं इस्तेमाल

कलाशनिकोव कंसर्न (Kalashnikov Concern) की  AK-47 राइफलों को दुनिया के दो दर्जन से ज्यादा देश अपनी सेना में इस्तेमाल करते हैं. इसके अलावा आसान मेनटिनेंस की वजह से दुनिया भर के तमाम आतंकी संगठनों की भी ये राइफलें पहली पसंद है. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link