Romanesco Cauliflower: दुनिया की सबसे विचित्र गोभी, कीमत जान रह जाएंगे भौचक्का

गोभी के फूल के बारे में कौन नहीं जानता. तरह-तरह के व्यजंन बनाने में इसका इस्तेमाल होता है. डॉक्टर भी इसे खाने की सलाह देते हैं. इसे खाने से लोग हेल्थी रहते हैं और खुद को ऊर्जावान महसूस करते हैं. मगर इन दिनों पिरामिड की तरह दिखने वाली एक विचित्र गोभी लोगों का ध्यान अपनी और खींच रही है. सोशल मीडिया पर चर्चा है कि इस गोभी की कीमत 2200 रुपये प्रति किलो तक है. आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में..

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sat, 17 Jul 2021-5:08 pm,
1/5

इस गोभी को रोमनेस्को कॉलीफ्लावर कहते हैं लोग

पिरामिड की तरह दिखने वाली इस विचित्र गोभी को दुनिया भर के लोग रोमनेस्को कॉलीफ्लावर (Romanesco Cauliflower) और रोमनेस्को ब्रॉकली के नाम से जानते हैं. यह सेलेक्टिव ब्रीडिंग का बेहतरीन उदाहरण है. इसकी खास बनावट के कारण ही ये गोभी मार्केट में 2200 रुपये प्रति किलो तक की कीमत में बिकती है.

2/5

क्यों होती है पिरामीड जैसी बनावट

हाल ही में फ्रेंच नेशनल सेंटर फॉर साइंटिफिक रिसर्च के वैज्ञानिकों ने भी इस गोभी की बनावट पर अध्ययन किया है, जिसमें पता चला कि, 'इस गोभी के विचित्र दिखने की वजह इसका फूल है. गोभी में मौजूद दानेदार फूल दरअसरल बड़े फूल में तब्दील होना चाहते हैं, लेकिन ऐसा हो नहीं पाता है. इसका निचला हिस्सा तने में तब्दील हो जाता है और ऊपरी हिस्सा कली बनकर रह जाता है. ऐसा इतनी बार होता है कि एक कली के ऊपर दूसरी कली चढ़ती जाती है. इस तरह ये पिरामिड जैसे दिखने लगते हैं.'

3/5

खाने के लिए पूरी तरह सुरक्षित

वैज्ञानिक एलेक्जेंडर बुक्श कहते हैं, इस गोभी की पिरामिड जैसी आकृति का पता लगाना इसलिए जरूरी था क्योंकि इसमें किसी तरह की बीमारी हो तो उसे सुधारा जा सके. ऐसी आकृति का पता लगाने के लिए गोभी के अलग-अलग फूल का 3D मॉडल तैयार किया ताकि इसे बेहतर तरीके से समझा जा सके.

4/5

सामान्य गोभी से ज्यादा स्वादिष्ट

फ्रांस्वा पार्सी बताते हैं कि रोमनेस्को कॉलीफ्लावर फूल की तरह अपनी पहचान बनाना चाहती है, लेकिन बना नहीं पाती. सामान्य गोभी और ब्रोकोली में तो ये फूल अलग-अलग दिखाई देते हैं, लेकिन रोमनेस्को गोभी में फूल ज्यादा निकलते हैं, तो वे अलग दिखते हैं. इसका स्वाद करीब-करीब मूंगफली जैसा होता है, जो पककर और भी स्वादिष्ट हो जाती है.

5/5

विटामिन-C और फाइबर से भरपूर

रोमनेस्को कॉलीफ्लावर की मार्केट में खूब डिमांड रहती है. अमेरिका जैसे कई अन्य देशों में तो लोग इसे 21-2200 रुपये किलो तक की दर में खरीदते हैं. हेल्थ के लिए यह लाभाकारी बताया जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन के, डायटरी फाइबर्स और कैरोटिनॉयड्स होते हैं, जो व्यक्ति को स्वास्थ लाभ देते हैं. ध्यान देने वाली बात है कि गोभी की यह प्रजाति पत्तागोभी, ब्रॉकली और काले के साथ उगाई जाती है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link