दुनिया की रहस्यमयी पेंटिंग्स देख उड़ जाएंगे आपके होश, सस्पेंस जो कोई नहीं सुलझा पाया

दुनिया में कई पेंटिंग्स ऐसी हैं जिनके रहस्य को आज तक कोई नहीं सुलझा पाया है. क्या आप जानते हैं ऐसी पेंटिंग्स के बारे में? अगर नहीं तो एक बार जरूर देखें ये अजीबो-गरीब, रहस्यमयी, फेमस और खूबसूरत पेंटिंग्स जिन्हें देखकर आपका सिर चकरा जाएगा.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Wed, 23 Mar 2022-7:47 pm,
1/6

द लास्ट सपर

इस मास्टरपीस को अनगिनत बार पेंट किया गया, फिर से रंगा गया, छेड़छाड़ की गई और लगभग नष्ट किया जा चुका है. इतना सब झेलने के बाद भी लियोनार्डो दा विंसी की पेंटिंग पहले की तरह ही बरकरार है.

2/6

मोना लीसा

लियोनार्डो दा विंसी की मोना लीसा दुनिया की सबसे रहस्यमयी और महंगी पेंटिंग है. इस पेंटिंग में मोना लीसा के सिर्फ होंठ बनाने में 12 साल लग गए थे. कई बार लोगों ने इसे नुकसान पहुंचाने की कोशिश भी की है.

3/6

द स्क्रीम

एडवर्ड मंच ने द स्क्रीम के कई वर्जन्स तैयार किए थे, जिनमें से दो पेंटिंग हैं. इनमें से एक ओस्लो में नेशनल गैलरी की है और दूसरी मंच म्यूजियम की है. इस पेंटिंग को प्रेम, जीवन और मृत्यु की कविता कहा जाता है.

4/6

द बर्थ ऑफ वीनस

सैंड्रो बॉटलिकली से शुक्र का जन्म कैनवास पर मान्यता प्राप्त करने वाले पहले कार्यों में से एक है. द बर्थ ऑफ वीनस में दिखाई गई न्यूडिटी उस समय असामान्य थी. ऐसा कहा जाता है कि शुक्र का जन्म करीब 50 साल तक छिपा रहा था.

5/6

ग्वेर्निका

पब्लो पिकासो की ग्वेर्निका में महिलाएं मुख्य पात्र हैं. आपको बता दें कि ग्वेर्निका की आलोचना की गई थी और बाद में नाजी जर्मनी द्वारा इसका इस्तेमाल किया गया. इस पेंटिंग की एक युद्ध-विरोधी कार्यकर्ता द्वारा तोड़-फोड़ भी कर दी गई थी.

6/6

गर्ल विद ए पर्ल इयरिंग

गर्ल विद ए पर्ल इयरिंग आश्चर्यजनक रूप से छोटी है. इसके पेंटर जोहान्स वर्मीर ने कथित तौर पर पर्ल इयररिंग वाली लड़की को पेंट करने के लिए एक मॉडल का इस्तेमाल किया था.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link